script

Railway: मंडल सलाहकार समिति सदस्यों को नामित कर भूल गया रेलवे

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 27, 2021 12:45:26 pm

Submitted by:

ashish mishra

यात्रियों की सुविधाओं, समस्या सहित रेलवे से जुड़े अन्य मुद्दों को उठाते हैं।

RAILWAY----लोको पायलट ने गायों को दुर्घटनाग्रस्त होने से बचाया

RAILWAY—-लोको पायलट ने गायों को दुर्घटनाग्रस्त होने से बचाया

छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल मंडल रेल उपयोग कर्ता परामर्शदात्री समिति सदस्यों को नामित कर भूल गया है। ऐसे में रेलवे से जुड़े मुद्दों की आवाज रेलवे अधिकारियों तक नहीं पहुंच पा रही है। लगभग डेढ़ वर्ष से समिति सदस्यों की एक भी बैठक आयोजित नहीं की गई है। जबकि नियम के अनुसार हर छह माह में बैठक होनी चाहिए। दरअसल रेलवे द्वारा विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिनिधि सदस्यों को चयनित कर समिति का गठन किया जाता है। सदस्य समय-समय पर होने वाली बैठक में स्थानीय स्तर पर यात्रियों की सुविधाओं, समस्या सहित रेलवे से जुड़े अन्य मुद्दों को उठाते हैं। रेलवे अधिकारी इन्हें अमल में लाते हैं। समिति सदस्यों की नियुक्ति स्टेशन स्तर, मंडल एवं जोनल स्तर पर अलग-अलग होती है। हालांकि लगभग डेढ़ साल से तीनों स्तर पर एक भी बैठक आयोजित नहीं की गई है। जिसकी वजह से यात्रियों की समस्याएं रेलवे अधिकारियों तक नहीं पहुंच पा रही हैं।
चार माह पहले रेलवे ने भेजा पत्र
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल मंडल द्वारा रेल उपयोग कर्ता परामर्शदात्री समिति सदस्यों को दो वर्ष के लिए नामित किया गया है। जिनका कार्यकाल 1 जनवरी 2020 से 31 दिसंबर 2021 तक है। हैरानी की बात यह है कि नागपुर मंडल कार्यालय ने इस सदस्यों के नामित होने की जानकारी लगभग पांच माह पहले दी है, जबकि सदस्य जनवरी 2020 में ही नामित हो गए थे। सदस्यों की जानकारी देर से पता चलने पर स्टेशन स्तर पर भी एक भी बैठक आयोजित नहीं हो सकी।
ये मुद्दे, जिन्हें रेलवे को देना होगा ध्यान
1. छिंदवाड़ा से इतवारी सुबह एवं इतवारी से छिंदवाड़ा के लिए शाम को चाहिए ट्रेन सुविधा
2. छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में पिट लाइन की दरकार
3. पैसेंजर ट्रेन का चौरई तक हो विस्तार
4. छिंदवाड़ा से सिवनी होते हुए जबलपुर तक जल्द पूरा हो गेज कन्वर्जन का कार्य, मिले ट्रेन सुविधा
5. छिंदवाड़ा से नागपुर होते हुए अन्य जगहों के लिए मिले ट्रेन सुविधा
6. व्यापारियों के हित के लिए दिल्ली सफदरगंज, शकूरबस्ती में खोला जाए पार्सल ऑफिस

इनका कहना है…
लगभग पांच माह पहले ही सदस्यों की सूची मिली। इसके बाद से कोरोना के कारण बैठक नहीं हो सकी। जल्द ही उच्च अधिकारियों से मार्गदर्शन लेकर बैठक आयोजित की जाएगी।

संतोष श्रीवास, रेलवे स्टेशन प्रबंधक, छिंदवाड़ा
—————————————–
जल्द ही वर्चुअल बैठक आयोजित होनी है। बैठक में जिन मांगों को उठाया जाना है उन्हें पत्र के माध्यम से अधिकारियों को अवगत कराया गया है। बैठक में चर्चा कर मांगों को पूरा कराया जाएगा।
प्रियवर सिंह, मंडल समिति सदस्य

कोरोना के कारण नागपुर में डेढ़ साल से समिति सदस्यों की बैठक नहीं हो पाई है। जल्द ही बैठक आयोजित होनी है। बैठक में जिन मुद्दों पर चर्चा होनी है उसे भेज दिया गया है।
रेणु चांडक, मंडल समिति सदस्य
————————–
रेलवे अधिकारियों के सामने समस्याएं जोर-शोर से बिना बैठक के नहीं उठाई जा सकती। मंडल कार्यालय से दो मुद्दे मांगे गए थे जिसे भेजा गया है। आगामी समय में होने वाली बैठक में उस पर चर्चा होगी और उसे पूरा कराया जाएगा।
अजय कुमार सिन्हा, मंडल समिति सदस्य

ट्रेंडिंग वीडियो