Railway: जिलेवासियों को बड़ी सौगात, प्रतिदिन चलेगी शहडोल-छिंदवाड़ा-नागपुर ट्रेन

मुख्यमंत्री दिखाएंगे हरी झंडी

छिंदवाड़ा. जिलेवासियों को बड़ी सौगात मिली है। प्रतिदिन शहडोल-छिंदवाड़ा-नागपुर ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। गुरुवार को उद्घाटन ट्रेन चलेगी। रेलवे ने इसका शेड्यूल जारी किया है। हालांकि प्रतिदिन ट्रेन कब से चलेगी और किस समय चलेगी इस पर फाइनल समय-सारणी जारी नहीं की है। गुरुवार को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सुबह 10.15 बजे शहडोल में उद्घाटन स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। कार्यक्रम को लेकर शहडोल स्टेशन में तैयारी की गई है। छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में न ही कोई तैयारी हुई है और ही रेलवे की तरफ से रात 8 बजे तक कोई आदेश जारी हुआ था। देर रात आदेश जारी हुआ। इसके बाद आनन-फानन में व्यवस्थाएं बनाई गई। बताया जाता है कि यहां सादगीपूर्ण तरीके से कार्यक्रम करने को कहा गया है। शहडोल में ट्रेन को रवाना करने के बाद मुख्यमंत्री रेलवे स्टेशन परिसर में ही आमसभा को संबोधित करेंगे।

11 अगस्त को बोर्ड ने दी थी स्वीकृति
रेलवे बोर्ड ने 11 अगस्त 2023 को नागपुर-छिंदवाड़ा-शहडोल ट्रेन के परिचालन की स्वीकृति देते हुए स्टॉपेज एवं समय-सारणी भी जारी की थी। 29 अगस्त को उद्घाटन के लिए ट्रेन का परिचालन किया जाना था। लेकिन किसी कारणवश ट्रेन का शुभारंभ नहीं हुआ। इसके पीछे वजह ट्रेन का कम स्टॉपेज एवं प्रतिदिन ट्रेन चलाने की मांग थी। अब जनप्रतिनिधियों की मांग पर रेलवे ने ट्रेन का परिचालन प्रतिदिन करने का निर्णय लिया है। पहली बार छिंदवाड़ा से लोगों को नागपुर तक ट्रेन सुविधा मिलेगी। अब तक इतवारी तक ही ट्रेन सुविधा मिलती थी।
उद्घाटन पर आज इस समय चलेगी ट्रेन
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने गुरुवार को चलने वाली उद्घाटन स्पेशल ट्रेन(08287) को लेकर ही समय-सारणी जारी की है। ट्रेन सुबह 10.15 बजे शहडोल से रवाना होगी। यह ट्रेन उमरिया, कटनी होते हुए दोपहर 2.45 बजे जबलपुर पहुंचेगी। इसके पश्चात नैनपुर में शाम 4.55 बजे, सिवनी में शाम 6.20 बजे एवं छिंदवाड़ा में रात 8 बजे, सौंसर में रात 9.40 बजे, नागपुर में रात 11.30 बजे पहुंचेगी।
प्रतिदिन इस समय पर ट्रेन चलाने की तैयारी
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने ट्रेन को प्रतिदिन चलाने के लिए संभावित समय जारी किया है। हालांकि ट्रेन कब से प्रतिदिन चलेगी इसका कोई जिक्र नहीं किया है। संभावित समय-सारणी के अनुसार छिंदवाड़ा होते हुए नागपुर-शहडोल(11201)एक्सप्रेस शहडोल से सुबह 5 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन कटनी में सुबह 7.30 बजे, जबलपुर में सुबह 8.50 बजे एवं नागपुर में शाम 6 बजे पहुंचेगी। वहीं छिंदवाड़ा होते हुए शहडोल-नागपुर(11202) एक्सप्रेस नागपुर से सुबह 8 बजे रवाना होगी, जबलपुर में शाम 5.40 बजे, कटनी में शाम 6.55 बजे एवं शहडोल में रात 10 बजे पहुंचेगी। इस ट्रेन का सौंसर, छिंदवाड़ा, सिवनी, नैनपुर, जबलपुर, कटनी साउथ एवं उमरिया में स्टॉपेज रहेगा। टे्रन 18 डिब्बों की रहेगी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.