scriptRailway: प्रदेश के इस जिले में इस ट्रेन के रद्द करने की उठ रही मांग, यह है बड़ी वजह | Railway: There is a demand for cancellation of this train | Patrika News

Railway: प्रदेश के इस जिले में इस ट्रेन के रद्द करने की उठ रही मांग, यह है बड़ी वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 09, 2021 09:43:01 pm

Submitted by:

ashish mishra

इतवारी-छिंदवाड़ा पैसेंजर का परिचालन बदस्तुर जारी है।

Station work completed, CRS will inspect

Station work completed, CRS will inspect

छिंदवाड़ा. नागपुर में कोरोना के बढ़ते मामले के बीच इतवारी-छिंदवाड़ा पैसेंजर का परिचालन बदस्तुर जारी है। बड़ी बात यह है कि इस ट्रेन में औसतन प्रतिदिन 50 से 60 यात्री इतवारी से छिंदवाड़ा आ रहे हैं। ट्रेन की बोगियों को सैनिटाइज करने की भी कोई व्यवस्था नहीं है। वहीं दूसरी तरफ कुछ दिन पहले नींद से जागे प्रशासन ने तीन अप्रैल से नागपुर से आने वाले यात्रियों के स्क्रीनिंग के लिए छिंदवाड़ा स्टेशन के अलावा लिंगा, उमरानाला, कुकड़ीखापा, भिमालगोंदी, रामाकोना, सौंसर व लोधीखेड़ा स्टेशन पर व्यवस्था तो बना दी है, लेकिन यह भी महज औपचारिकता दिख रही है। स्टेशन पर उतरने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग एवं उनकी जानकारी रजिस्टर में दर्ज की जा रही है। वहीं यात्रियों को 10 दिन के लिए संस्थागत क्वारेंटाइन होने की सलाह दी जा रही है। प्रशासन इन यात्रियों का फॉलोअप भी नहीं ले रही है। नागपुर से आने के बाद यात्री जिले के विभिन्न जगहों पर जा रहे हैं। ऐसे में संभव है कि ये यात्री लापरवाही कर कोरोना का संक्रमण और लोगों भी फैलाएं। जानकारों का कहना है कि थर्मल स्क्रीनिंग प्रर्याप्त नहीं है। अगर किसी यात्री को बुखार है और उसने आधे घंटे पहले दवा खाई है तो स्क्रीनिंग में उसके शरीर का तापमान नार्मल ही आएगा।

ट्रेन को रद्द करने की उठ रही मांग
22 फरवरी से आठ बोगी की पैसेंजर ट्रेन का परिचालन प्रतिदिन (ट्रेन नंबर 08119) सुबह 7.45 बजे इतवारी से रवाना होकर सुबह निर्धारित समय 11.40 बजे छिंदवाड़ा पहुंच रही है। वहीं छिंदवाड़ा से पैसेंजर( ट्रेन नंबर 08120) निर्धारित समय दोपहर 12.40 बजे इतवारी के लिए रवाना हो रही है। इस ट्रेन में आने एवं जाने वाले यात्रियों की संख्या प्रतिदिन औसतन 100 है। इस ट्रेन के परिचालन से न ही रेलवे को लाभ मिल रहा है और न ही आमलोगों को। स्थानीय लोगों का कहना है कि कोरोना को देखते हुए ट्रेन को कुछ दिन के लिए बंद कर देना चाहिए। लोगों का कहना है कि ट्रेन का परिचालन ऐसे ही होता रहा तो पैसेंजर ट्रेन कोरोना एक्सप्रेस बन जाएगी।

छिंदवाड़ा स्टेशन से आने एवं जाने वाले यात्रियों की संख्या

तिथि जाने वाले यात्री आने वाले यात्री
1 अप्रैल 133 76
2 अप्रैल 76 62
3 अप्रैल 40 38
4 अपै्रल 44 46
5 अप्रैल 107 46
6 अप्रैल 107 68
7 अप्रैल 132 89
8 अप्रैल 78 78

नका कहना है…
रेलवे स्टेशन के मुख्य गेट पर ही सैनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। प्रतिदिन ट्रेन से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग हो रही है।

सुखेन्दु राय, प्रभारी स्टेशन प्रबंधक, छिंदवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो