scriptRailway: व्यापारी नहीं कर पा रहे टे्रन से व्यापार, यह है बड़ी वजह | Railway: Traders are unable to do business by train | Patrika News

Railway: व्यापारी नहीं कर पा रहे टे्रन से व्यापार, यह है बड़ी वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 11, 2021 11:13:46 am

Submitted by:

ashish mishra

रेलवे ने फिरोजपुर-छिंदवाड़ा-फिरोजपुर तक स्पेशल टे्रन परिचालन का निर्णय लिया।

RAILWAY--टिकट दलाल से 25773 रुपए की 16 ई-टिकटें बरामद

RAILWAY–टिकट दलाल से 25773 रुपए की 16 ई-टिकटें बरामद


छिंदवाड़ा. स्पेशल ट्रेन के नए रूट पर परिचालन एवं दिल्ली सफदरगंज, शकूरबस्ती में पार्सल ऑफिस न होने से ट्रेन से छिंदवाड़ा से दिल्ली का व्यापार खत्म हो गया है। बड़ी बात यह है कि रेलवे को इससे लाखों रुपए का नुकसान तो होगा ही साथ ही हम्मालों की रोजी-रोटी भी छिन गई है। बता दें कि मार्च 2020 से पहले पातालकोट एक्सप्रेस छिंदवाड़ा से दिल्ली सराय रोहिल्ला तक चलती थी। छिंदवाड़ा के अधिकतर व्यापारियों के लिए यह ट्रेन काफी फायदेमंद थी। व्यापारी दिल्ली में खरीदी करने के बाद दिल्ली सराय रोहिल्ला में पातालकोट एक्सप्रेस में ही पार्सल बुक करते थे और इसी ट्रेन में बैठकर छिंदवाड़ा पार्सल के साथ आ जाते थे। अगले दिन उन्हें पार्सल मिल जाया करता था। ट्रेन में पार्सल बुक करने पर भाड़ा भी कम लगता था, लेकिन मार्च 2020 मेें कोरोना की वजह से पातालकोट एक्सप्रेस का परिचालन बंद कर दिया गया। इसके बाद व्यापारी ट्रक से माल मंगवाने लगे। माल के दिल्ली से छिंदवाड़ा पहुंचने में 15 से 20 दिन का समय लगने के साथ ही भाड़ा भी व्यापारियों को अधिक लगने लगा। व्यापारियों को उम्मीद थी कि पातालकोट एक्सप्रेस के परिचालन से उनकी समस्या दूर हो जाएगी, लेकिन बीते 5 जुलाई से रेलवे ने फिरोजपुर-छिंदवाड़ा-फिरोजपुर तक स्पेशल टे्रन परिचालन का निर्णय लिया। यह ट्रेन दिल्ली सफदरगंज एवं शकूरबस्ती से होते हुए गुजर रही है। इन दोनों ही स्टेशन पर पार्सल ऑफिस नहीं है। ऐसे में छिंदवाड़ा के व्यापारी पार्सल बुक नहीं कर पा रहे हैं। व्यापारियों की मांग है कि रेलवे दोनों ही स्टेशन पर पार्सल बुकिंग सुविधा शुरु करे या फिर दिल्ली सराय रोहिल्ला स्टेशन से होते हुए स्पेशल ट्रेन का परिचालन करे।
——————————————–
इनका कहना है
प्रतिवर्ष 60 लाख रुपए हमलोग रेलवे को देते थे। लोडिंग और अनलोडिंग दोनों का काम था, लेकिन नए रूट पर टे्रन के परिचालन से दिक्कत हो रही है। रेलवे शकूरबस्ती और दिल्ली सफदरगंज में ट्रेन के स्टापेज का समय बढ़ाए और इन दोनों जगह पर पार्सल बुकिंग की सुविधा दे। तभी समस्या दूर होगी।
दिनेश देशमुख, रेलवे ट्रांसपोर्टर
————————————-
दिल्ली से इलेक्ट्रानिक और कास्मेटिक का सामान मंगवाता था। पातालकोट एक्सप्रेस में से अगले दिन माल छिंदवाड़ा पहुंच जाता था। भाड़ा भी काफी कम लगता है। अब ट्रकों से माल आ रहा है। जिसमें कम से कम 15 दिन लग जाते हैं। रेलवे को हम व्यापारियों की समस्या दूर करनी चाहिए।
तरुण मैद, व्यापारी
————————–

टे्रन से छिंदवाड़ा से दिल्ली सामान जाता भी था और बड़े पैमाने पर सामान आता भी था, लेकिन स्पेशल ट्रेन के दिल्ली सराय रोहिल्ला तक न जाने से ट्रेन से दिल्ली से छिंदवाड़ा का व्यापार खत्म हो गया है। मेरी मांग है कि रेलवे जल्द ही व्यापारियों की समस्या का समाधान करे।
आशुतोष डागा, व्यापारी
——————————-
सांसद के माध्यम से रेलमंत्री को पत्र लिखा गया है। रेलवे शकूरबस्ती एवं दिल्ली सफदरगंज स्टेशन पर ट्रेन का समय बढ़ाए और पार्सल बुकिंग की सुविधा दे। अगर यह नहीं हो सकता तो ट्रेन को दिल्ली सराय रोहिल्ला से चलाया जाए। इससे रेलवे एवं व्यापारी दोनों को फायदा होगा।
अजय सिंहा, अध्यक्ष, रेलवे व्यापारी मंडल, छिंदवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो