Railway: छिंदवाड़ा को इतवारी, जबलपुर होते हुए रीवा तक मिल सकती है ट्रेन की सौगात

जल्द ही महाप्रबंधक प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजेंगे

By: ashish mishra

Published: 24 Feb 2021, 09:51 PM IST

छिंदवाड़ा. मॉडल रेलवे स्टेशन, छिंदवाड़ा को जल्द ही एक एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिल सकती है। सबकुछ ठीकठाक रहा तो एक्सप्रेस टे्रन की सुविधा छिंदवाड़ा, इतवारी, गोंदिया, नैनपुर, जबलपुर, मैहर होते हुए रीवा तक मिलेगी। बताया जाता है कि इसका प्रस्ताव दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल ने बिलासपुर में महाप्रबंधक के पास भेज दिया है। जल्द ही महाप्रबंधक प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजेंगे। रेलवे बोर्ड ने सहमति दे दी तो छिंदवाड़ा से रीवा तक एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा मिलने लगेगी। दरअसल बीते 21 फरवरी को रीवा, सतना, मैहर, कटनी, जबलपुर, नैनपुर, गोंदिया होते हुए इतवारी तक उद्घाटन स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया गया था। पूर्वनिर्धारित समय-सारणी के अनुसार 24 फरवरी से स्पेशल ट्रेन का हफ्ते में तीन दिन रीवा से इतवारी एवं इतवारी से रीवा तक परिचालन शुरु हो गया है। रेलवे द्वारा ट्रेन के परिचालन को लेकर जारी किए गए समय-सारणी के अनुसार ट्रेन(न. 01754) रीवा से शाम 5.20 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह 6.50 बजे इतवारी पहुंचेगी। इस एक्सप्रेस ट्रेन का रीवा से इतवारी तक परिचालन हफ्ते में तीन दिन सोमवार, बुधवार एवं शनिवार को किया जाएगा वहीं इतवारी से रीवा तक एक्सप्रेस ट्रेन(नं. 01753) का परिचालन हफ्ते में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार एवं रविवार को किया जाएगा। रेलवे द्वारा जारी किए गए समय-सारणी के अनुसार टे्रन इतवारी से शाम 6.30 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह 8.20 बजे रीवा पहुंचेगी।

12 घंटे रैक खड़ी रहेगी इतवारी स्टेशन में
रीवा से आने के बाद एक्सप्रेस ट्रेन का रैक इतवारी रेलवे स्टेशन में 12 घंटे रहेगा। ऐसे में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अधिकारी एक्सप्रेस ट्रेन को इतवारी से छिंदवाड़ा तक भी चलाने के लिए विचार कर रहे हैं। अगर सबकुछ ठीक ठाक रहा तो जल्द ही यह सुविधा मूर्तरूप ले लेगी। छिंदवाड़ा, इतवारी, गोंदिया, नैनपुर, जबलपुर होते हुए रीवा तक ट्रेन सुविधा मिलने लगेगी।

लगेगा अधिक समय
अगर छिंदवाड़ा, इतवारी, नैनपुर, जबलपुर से होते हुए रीवा तक एक्सप्रेस ट्रेन का पचिालन होता है तो इसमें लोगों को यात्रा करने में समय अधिक लगेगा। हालांकि लोगों को किराए में बचत हो जाएगी। इसके अलावा ट्रेन यात्रा के लिए सुलभ माध्यम भी माना जाता है। वहीं छिंदवाड़ा के नजरिए से देखें तो यह हर तरह से फायदेमंद ही होगा। छिंदवाड़ा के लोगों को इतवारी तक एक और ट्रेन की सुविधा मिल जाएगी।

ashish mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned