scriptरैंकिंग में छिंदवाड़ा की उड़ान, देश में 26वां स्थान | rainking mein chhindavaada kee udaan, desh mein 26vaan sthaan | Patrika News

रैंकिंग में छिंदवाड़ा की उड़ान, देश में 26वां स्थान

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 07, 2019 11:20:40 pm

Submitted by:

arun garhewal

ओवर ऑल स्वच्छता रैंकिंग-2019

rainking mein chhindavaada kee udaan, desh mein 26vaan sthaa

रैंकिंग में छिंदवाड़ा की उड़ान, देश में 26वां स्थान

छिंदवाड़ा. प्रत्यक्ष निरीक्षण और नागरिक फीड बैक की बदौलत छिंदवाड़ा बुधवार को ओवर ऑल स्वच्छता रैंकिंग-2019 में सम्भल गया। शहर को कुल पांच हजार अंक में से 3636.41 अंक पर संतोष करना पड़ा। इससे देशभर के शहरों में 26वां स्थान मिल पाया। एक दिन पहले मंगलवार को स्वच्छता ऐप की रैंक में २०२ स्थान मिल पाया था। फिलहाल अन्य मापदण्ड पर अच्छे अंक से शहर बेहतर परफॉर्मेंस कर पाया।
इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण में पांच हजार अंकों को चार भागों में बांटा गया था। इनमें प्रत्यक्ष निरीक्षण, सर्विस लेवल डॉक्यूमेंट, नागरिक प्रतिक्रिया और प्रमाणीकरण प्रत्येक में १२५० अंक निर्धारित थे। इसकी तैयारियां पिछले साल 2018 के जुलाई माह से की जा रही थी। इस बीच विधानसभा चुनाव भी रहे। स्वच्छता की तैयारियों का निरीक्षण बीते माह जनवरी में शहरी विकास मंत्रालय नई दिल्ली से अनुबंधित निजी एजेंसी के कर्मचारियों ने किया था। इसके परिणाम बुधवार को घोषित किए गए। इसमें शहर को यह रैंकिंग मिली।
फीडबैक में देश में तीसरा स्थान, प्रदेश में ९वीं रैंकिंग
नागरिक प्रतिक्रिया में इंदौर शहर देश में पहले स्थान पर है। जबकि छिंदवाड़ा तीसरे स्थान पर आ गया है। वहीं स्वच्छता रैंकिंग में छिंदवाड़ा शहर अपनी उपलब्धि से प्रदेश के टॉपटेन शहरों में शामिल हो गया। उसे प्रदेश में ९वां स्थान मिला है।
स्वच्छता ऐप में पिछड़ा शहर
एक दिन पहले पांच मार्च को स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत स्वच्छता ऐप के जारी अंक में छिंदवाड़ा शहर को २०२ वीं रैंकिंग मिली थी। इसका आधार ऐप के रजिस्ट्रेशन, उसे उपयोग करने, सेवा से संतुष्टि तथा एजेंसी के रिस्पांस पर आधारित था। इस ऐप प्रदर्शन में मप्र के दूसरे शहर छिंदवाड़ा से आगे निक ल गए थे। फिलहाल ओवर ऑल रैंकिंग से इसकी भरपाई हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो