रामनवमीं आज:भगवा पताकाओं से सजा शहर, मनेगा रामजन्मोत्सव

रामनवमीं आज:भगवा पताकाओं से सजा शहर, मनेगा रामजन्मोत्सव
RamNavami Today

Prabha Shankar Giri | Updated: 13 Apr 2019, 08:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

हिंदू उत्सव समिति निकालेगी वाहन रैली, तैयारी पूरी

छिंदवाड़ा.  मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम का जन्मदिन शनिवार रामनवमी को उत्सव के रूप में शहर मनाएगा। शहर भगवा पताकाओं से सज गया है। शहर की विभिन्न सडक़ों पर झिलमिलाती रोशनी, तोरन और स्वागत द्वारा उत्सव की तैयारियों को दिखा रहे हैं। शनिवार को दोपहर 12 बजे भगवान के जन्म लेने के बाद हिंदू उत्सव समिति की वाहन रैली निकलने की पूरी तैयारी हो गई है। दोपहर को ठीक 12 बजे शहर के राम मंदिर सहित सभी मंदिरों में महाआरती होगी।
राममंदिर में खास पूजा अर्चना : शहर के राम मंदिरों में खास पूजा-अर्चना होगी। शहर के ऐतिहासिक राममंदिर में रामजन्मोत्सव पर सुबह नौ बजे से विशेष कार्यक्रम शुरू होंगे जो रात तक चलेंगे। सुबह 9 बजे झंडा वंदन भगवा पताका फहराया जाएगा। 10 बजे से मानस भजन में संगीत रामायण मंडल, सत्य धर्म रामायण मंडल के साथ नगर के धार्मिक मंडलों के द्वारा एक नाम कीर्तन व भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। 11 बजे सभा का आयोजन होगा जिसमें मंडल के वर्ष भर के कार्यक्रमों का लेखा जोखा रखा जाएगा साथ ही वरिष्ठ नागरिकों और समाजसेवियों का सम्मान होगा। दोपहर 12 बजे 108 दीपों के साथ महाआरती होगी। बुधवारी स्थित राम मंदिर में भी सुबह पूजा के बाद दोपहर 12 बजे रामजी की आरती होगी और प्रसाद वितरित किया जाएगा। श्याम टॉकीज स्थित राम मंदिर में भी विशेष पूजा रखी गई है। शंख, घंटियों की गूंज के साथ आतिशबाजी भी इस समय की जाएगी।
तुलसी रामायण संकीर्तन मंडल शाम को निकालेगा शोभायात्रा
श्री तुलसी रामायण संकीर्तन मंडल छोटी बाजार रामनवमीं पर शनिवार को सांयकाल 5.30 बजे भव्य शोभायात्रा निकालेगा। शोभायात्रा छोटा बाजार से प्रारम्भ होकर मेन रोड गोलगंज इतवारी बाजार, फव्वारा चौक, पोस्ट ऑफिस, बुधवार बाजार पावर हाउस, छोटा तालाब होते हुए पुन: छोटी बाजार पहुंचेगी। मंडल अध्यक्ष शिव कुमार शर्मा एवं उपाध्यक्ष ओमकार प्रसाद सोनी ने बताया कि दोपहर ठीक 12 बजे सुरेन्द्र सोनी के निवास स्थान पर रामजन्मोत्सव मनाया जाएगा एवं पूजन किया जाएगा। मंडल के संरक्षक बलवं सेंगर, किसन लाल विश्वकर्मा, शेखर सरदेशपांडे, दिलीप सूर्यवंशी, ने बताया श्री तुलसी रामायण संकीर्तन मंडल अपने स्थापना वर्ष के कुछ वर्ष के बाद ही श्रीरामनवमीं पर्व पर भगवान की शोभायात्रा समारोहपूर्वक निकालता आ रहा है। मंडल के अरविंद शर्मा, सुरेन्द्र शर्मा, दीपक बादुले, संदीप सोनी, महेश सोनी, अश्विनी गुप्ता, दीपक नामदेव, आविश सोनी, मोहन सोनी एवं सभी सदस्यों ने नगर के धर्मप्रेमी बंधुओं से रामनवमीं पर्व पर शोभायात्रा में अधिक से अधिक संख्या में सम्मिलित होने कहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned