scriptRath Yatra of Lord Jagannath | Rath Yatra: प्रभु जगन्नाथ की रथ यात्रा निकली यात्रा | Patrika News

Rath Yatra: प्रभु जगन्नाथ की रथ यात्रा निकली यात्रा

भगवान का विशेष पूजन-अर्चन और शृंगार कर नेत्रोत्सव संस्कार किया गया। शुक्रवार को रथ सुबह चार बजे से कलश स्थापना हुई। इसके बाद मंगला आरती के साथ श्रीसूक्त और पुरुष सूक्त का पाठ किया गया। अभिषेक और बड़ा शृंगार आरती के बार अटका भोजन पूजा हुई।

छिंदवाड़ा

Published: July 02, 2022 06:47:15 pm

छिंदवाड़ा. छोटी बाजार से शुक्रवार को धूमधाम के साथ भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकली। रथयात्रा सुबह प्रस्थान की और लक्ष्मीनारायण मंदिर में सम्पन्न हुई। विश्राम के बाद प्रभु को वर्धमान सिटी स्थित केंद्र में विशेष वाहन से ले जाया गया। चुनाव को देखते हुए प्रशासन ने यात्रा को संक्षिप्त करने कहा था। इसीलिए यात्रा में परिवर्तन किया गया।
इससे पहले भगवान का विशेष पूजन-अर्चन और शृंगार कर नेत्रोत्सव संस्कार किया गया। शुक्रवार को रथ सुबह चार बजे से कलश स्थापना हुई। इसके बाद मंगला आरती के साथ श्रीसूक्त और पुरुष सूक्त का पाठ किया गया। अभिषेक और बड़ा शृंगार आरती के बार अटका भोजन पूजा हुई। सहस्त्रनाम पाठ, धूप आरती के बाद भगवान के दर्शन के लिए पट खोले गए। उन्हें छप्पन भोग लगाया गया।
विविध पूजा विधि सम्पन्न कराने के बाद बलभद्र, सुभद्राजी के साथ भगवान जगन्नाथ को रथ पर प्रतिष्ठित किया गया। रथ संचलन पुराना पावर हाउस, छोटी बाजार के पास से हुआ। यात्रा परम संतोष लक्ष्मीनारायण मंदिर पहुंची। त्रिमूर्ति का विश्राम एवं धूपार्ती और भात वितरण किया गया। इसके बाद से विशेष वाहन से भगवान को वर्धमान सिटी ले जाया गया। जहां विविध धार्मिक संस्कारों, पूजन-अर्चना और भोग के बाद आठ बजे ओडिशा राजराजेश्वर वेश शृंगार दर्शन हुए। आरती के बाद महाप्रसादी वितरण हुआ।
Rath Yatra
Rath Yatra
पुरी में मट्टी पात्र में बनता है महाप्रसाद
जगन्नाथ मंदिर में तैयार होने वाले महाप्रसाद को पकाने में केवल मिट्टी के बर्तनों का ही उपयोग किया जाता है, इसके लिए इन बर्तनों को एक के ऊपर एक रखा जाता है और चौंकाने वाली बात यह है कि सबसे ऊपर रखे बर्तन का खाना सबसे पहले और नीचे रखे बर्तन का भोजन सबसे बाद में पकता है। मान्यता है कि जगन्नाथ मंदिर के किचन में पूरा भोग मां लक्ष्मी की देख.रेख में तैयार होता है इस महाप्रसाद की महिमा ऐसी है कि इसे पाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; 50 से अधिक यात्री घायलJammu Kashmir News: जम्मू के सिधरा में एक ही परिवार के छह लोग की संदिग्ध स्थिति में मौत, पुलिस कर रही छानबीनदिल्ली में आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेजगुलाम नबी ने कांग्रेस को दिया झटका, ठुकराया JK कैंपेन कमेटी का पद, बताया ये कारणकलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Pro Boxing : रायपुर में आज दिखेगा मुक्केबाजी का रोमांच, विजेंदर सिंह व इलियासु सुले होंगे आमने-सामनेस्टूडेंट्स के लिए ये हैं सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, डेली यूज़ के लिए बन सकते हैं बेस्ट ऑप्शनJammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.