scriptयहां रावण पुत्र मेघनाथ की करते हैं पूजा | Ravana's son Meghnath is worshiped here | Patrika News

यहां रावण पुत्र मेघनाथ की करते हैं पूजा

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 14, 2020 11:15:56 pm

Submitted by:

arun garhewal

रैनीधाम मेला

यहां रावण पुत्र मेघनाथ की करते हैं पूजा

यहां रावण पुत्र मेघनाथ की करते हैं पूजा

छिंदवाड़ा. खैरवानी/हनोतिया. विकासखंड का प्रसिद्ध रैनीधाम मेले का आगाज होली के दिन से हो गया है जहां पर सात दिनों तक चलने वाले इस मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ उमडऩे लगी है। परम्परानुसार लोग इस मेले में पहुंचकर खंडेरा महाराज और मेघनाथ का पूजन अर्चन कर रहे है। मेले के चौथे दिन परम्परानुसार पूजन अर्चन के लिए लाये जाने वाले वीर की संख्या दो दर्जन के लगभग रहीं जहां पर ग्रामीण अंचल से लोग आस्थानुरूप इस वीर को लेकर मेला स्थल पर पहुंचे।
कुल्फी चाट के ठेलों के साथ झूले मजा ले रहे लोग: मेले में कुल्फी और चाट के ठेले बच्चों और बड़ों की पहली पसंद बने हुए है वहीं मेले में लगाये गए झूले ग्रामीणों को खूब ललचा रहे है और ग्रामणजन इन झूलों का मजा लेते दिख रहे है वहीं गुड़ की मिठाई, जलेबी, नमकीन सहित अन्य पकवान भी मेले में विशेष आकर्षण केंद्र बन रहे हैं। बच्चों की पहली पसंद बनी रंगबिरंगी टोपी और खिलौने भी मेले में जमकर बिक रही है। पूरे विकासखंड के फुटकर और थोक व्यापरी मेले में अपने प्रतिष्ठान लगाते है वहीं नारियल और अन्य पूजन सामग्री की भी मांग मेले में अधिक रहती है। अगले तीन दिनों में मेले में और भी अधिक लोगों के आने की संभावनाएं है। साथ ही प्रशासन के आला अधिकारी भी मेले की ओर अपना रूख कर रहे है ।
वन्यप्राणियों की प्रतिकृति मनमोहक : रैनीधाम मेले को आकर्षक और सौन्दर्य बनाने के लिए समस्त अंचल के ग्रामीणों द्वारा आर्थिक सहयोग से मेले में वन्यप्राणियों की प्रतिमा एवं प्रतिकृति पहाड़ों और बड़े-बड़े पत्थरों की शिलाओं पर बनाया गया है । जहां पर इन वन्यप्राणियों की बनाई गई आकर्षक प्रतिमा आकर्षण का केन्द्र बन रही है और बड़ी संख्या में विकासखंड सहित आसपास के ग्रामीण अंचल और जिले सहित प्रदेश के अन्य अंचल से भी लोग मेले में अपनी उपस्थिति दे रहे है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो