scriptRead this news to know how hundreds of cases resolved in National Lok | National: नेशनल लोक अदालत में सुलझे सैकड़ों प्रकरण कैसे जानने के लिए पढ़ें यह खबर | Patrika News

National: नेशनल लोक अदालत में सुलझे सैकड़ों प्रकरण कैसे जानने के लिए पढ़ें यह खबर

जिला मुख्यालय सहित तहसील न्यायालय परासिया, चौरई, पांढुर्ना, सौंसर, जुन्नादेव, अमरवाड़ा, हर्रई एवं तामिया में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया।

छिंदवाड़ा

Published: May 17, 2022 12:28:40 pm

छिंदवाड़ा. जिला मुख्यालय सहित तहसील न्यायालय परासिया, चौरई, पांढुर्ना, सौंसर, जुन्नादेव, अमरवाड़ा, हर्रई एवं तामिया में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिला एवं सत्र न्यायालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर जिला एवं सत्र न्यायाधीश जितेन्द्र कुमार शर्मा ने लोक अदालत का शुभारंभ किया।

court news
court news

आयोजित नेशनल लोक अदालत में मोटर दुर्घटना के 43 प्रकरणों में 10,68,5000 रुपए एवं चेक बाउंस के 101 प्रकरणों में 1,57,28,95 रुपए के अवार्ड पारित किए गए। राजीनामा योग्य दांडिक 58 प्रकरणों में सहित न्यायालयों में लंबित कुल 417 प्रकरणों में दोनों पक्षों की सहमति के आधार पर राजीनामा किया जाकर अंतिम निराकरण किया गया। इसी प्रकार बैंकों, नगरपालिका, विद्युत विभाग के प्रिलिटिगेशन के 277 प्रकरणों में 57,73,468 रुपए की राशि वसूल की गई। विभागों की ओर से पक्षकारों को आकर्षक छूट प्रदान की गर्ई। कुटुम्ब न्यायालय में लंबित 55 प्रकरणों में निराकरण किया गया। कुटुम्ब न्यायालय के समक्ष लंबित 18 प्रकरण में विवाह विच्छेद के लिए आवेदन प्रस्तुत किए गए थे। 24 प्रकरणों में पति-पत्नी लम्बे समय से अलग रह रहे थे। समझाइश के बाद दोनों पक्ष में राजीनामा हुआ और पति-पत्नी ने एक दूसरे को वरमाला पहनाई। जिन्होंने प्रण लिया था कि वे अब कभी साथ नहीं रहेंगे उनके बीच भी नेशनल लोक अदालत में समझौता हुआ और वे हंसी खुशी अपने घर से लिए रवाना हुए। भरण पोषण के 8 प्रकरणों में भी खंडपीठ व सुलाहकर्ता के माध्यम से समझौता कराया गया।

शुभारंभ अवसर पर यह रहे उपस्थित
लोक अदालत के शुभारंभ अवसर पर मुख्य रूप से प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय चंद्रदेव शर्मा, विशेष न्यायाधीश राजीव अचायी, जिला न्यायाधीश कुमुदिनी पटेल, वरुण पुनासे, पवन कुमार पटेल, मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी शिवमोहर सिंह सहित जिला न्यायालय का समस्त स्टॉफ, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष सत्येन्द्र वर्मा सहित अन्य अधिवक्ता, अभियोजन अधिकारी सहित अन्य उपस्थित रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितNIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौराभाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 'अर्थव्यवस्था' और 'गरीब कल्याण' पर प्रस्ताव किया पारित, साथ ही की 'अग्निपथ योजना' की सराहनाUdaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.