scriptइलेक्ट्रो होम्योपैथी को मान्यता की मांग | Recognition of Electro Homeopathy | Patrika News

इलेक्ट्रो होम्योपैथी को मान्यता की मांग

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 18, 2019 05:04:32 pm

Submitted by:

sunil lakhera

छिंदवाड़ा में राष्ट्रीय महासम्मेलन 27 को

recognition-of-electro-homeopathy

इलेक्ट्रो होम्योपैथी को मान्यता की मांग

छिंदवाड़ा . इलेक्ट्रो होम्योपैथी से चिकित्सा करने की विधि को प्रदेश में मान्यता देने की मांग इससे जुड़े संगठन के पदाधिकारियों ने की है। इंडियन इलेक्ट्रो होमिया पैथी रिकगनाइजेशन संघर्ष कमेटी २७ जनवरी को छिंदवाड़ा में एक राष्ट्रीय महासम्मेलन करने जा रही है, जिसमें इसी मुद्दे पर चर्चा की होगी। राज्य शासन से इसको मान्य पैथी का दर्जा देने कहा गया है। इसमें सरकार के प्रतिनिधि, संगठन के राष्ट्रीय, प्रादेशिक और जिला इकाइयों के पदाधिकारियों के साथ चिकित्सक मौजूद रहेंगे।
कमेटी के प्रदेश महासचिव डॉ. रफीक सिद्दिकी और जिला उपाध्यक्ष डॉ. नवीन राय ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने इस पैथी का प्रचार-प्रसार और व्यवसाय करने के लिए स्वतंत्र किया है। राजस्थान सरकार ने भी इसे पांचवी पैथी का दर्जा दिया है। उन्होंने प्रदेश की नवनिर्वाचित सरकार से भी मांग की है कि वह इसे प्रदेश में मान्य पैथी के रूप में दर्जा दे ताकि इस पैथी से भी लोगों की चिकित्सा की जा सके। पदाधिकारियों ने बताया कि 27 जनवरी को छिंदवाड़ा में संघर्ष समिति का राष्ट्रीय महासम्मेलन होने जा रहा है। इसमें सरकार के प्रतिनिधि, संगठन के राष्ट्रीय, प्रादेशिक और जिला इकाइयों के पदाधिकारियों के साथ चिकित्सक मौजूद रहेंगे।
कतिया समाज का बनेगा राष्ट्रीय संगठन -कतिया समाज का राष्ट्रीय स्तर का संगठन बनेगा। २० जनवरी को सिवनी में एक बैठक का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें देश के विभिन्न प्रदेशों से सामाजिक बंधु उपस्थित रहेंगे। कतिया समाज कल्याण संस्था के संस्थापक राजेंद्र कुमार बेलवंशी ने बताया कि महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और अन्य प्रदेशों में रहने वाले सामाजिक परिवारों को एकजुट करना इस संगठन का उद्देश्य है। इस संबंध में गत दिवस एक बैठक भी हुई थी जिसमें जिला कार्यकारिणी के पदाधिकारियों ने उपस्थित होकर इस कार्यक्रम को लेकर विचार-विमर्श किया। जिलासंस्था के अध्यक्ष केआर नागेश, नंदकिशोर बेलवंशी, प्रीतनारायण सालवंशी, हरिमना नाग, ईश्वरी नागवंशी, केएस ग्यारसिया, मुन्नालाल मेंहगिया सहित अन्य सामाजिक पदाधिकारियों ने लोगों को इस बैठक में शामिल होने कहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो