scriptउपस्वास्थ्य केंद्र का नहीं हुआ पुनर्निर्माण | Reconstruction of sub-health center | Patrika News

उपस्वास्थ्य केंद्र का नहीं हुआ पुनर्निर्माण

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 14, 2019 05:04:36 pm

Submitted by:

SACHIN NARNAWRE

नगर मुख्यालय से सटी हुई ग्राम पंचायत जुन्नारदेव विशाला में स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध नहीं हो पा रही है।

उपस्वास्थ्य केंद्र का नहीं हुआ पुनर्निर्माण

उपस्वास्थ्य केंद्र का नहीं हुआ पुनर्निर्माण

जुन्नारदेव. नगर मुख्यालय से सटी हुई ग्राम पंचायत जुन्नारदेव विशाला में स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध नहीं हो पा रही है। जिसका मुख्य कारण लगभग दो वर्ष पूर्व जलकर खाक हुए उप स्वास्थ्य केंद्र का अब तक पुनर्निर्माण कार्य ना कराया जाना है।
वर्तमान में जलकर खाक हुए उप स्वास्थ्य केंद्र के ढांचे को स्पष्ट तौर पर देखा जा सकता है जो अब तक पुनर्निर्माण की राह देख रहा है किंतु इस और ना ही स्वास्थ्य विभाग का कोई ध्यान है और ना ही शासन प्रशासन के नुमाइंदे इस ओर ध्यान दे रहे हैं जिसके चलते दो हजार की आबादी वाले जुन्नारदेव विशाला ग्राम पंचायत के ग्रामीण लगातार स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित हो रहे हैं।
तीन किमी दूर जाना पड़ता है
जुन्नारदेव विशाला के ग्रामीण अब इलाज के लिए नगर मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जुन्नारदेव की ओर दौड़ लगा रहे हैं इसके लिए उन्हें तीन किमी की लंबी दूरी तय करना पड़ रहा है।
ग्रामीणों का कहना है कि उप स्वास्थ्य केंद्र के पुनर्निर्माण के लिए पंचायत को आवेदन भी दिया जा चुका है और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से भी इस संबंध में चर्चा की गई है किंतु दो वर्ष से भी अधिक समय बीत जाने के बाद भी उप स्वास्थ्य केंद्र का पुनर्निर्माण ना किया जाना ग्रामीणों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने जैसा ही है फिलहाल में जुन्नारदेव विशाला के ग्रामीण स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए नगर मुख्यालय की ओर पहुंचते हैं जिसमें छोटे बच्चे महिलाएं बुजुर्ग यह सभी पैदल सफर तय कर अपना इलाज कराने को विवश है। जुन्नारदेव विशाला के ग्रामीणों ने
उप स्वास्थ्य केंद्र के शीघ्र पुनर्निर्माण की मांग शासन प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग से की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो