script927 दिव्यांगों का पंजीयन, 624 को दिए प्रमाण-पत्र | Registration of 927 Divyang, certificates given to 624 | Patrika News

927 दिव्यांगों का पंजीयन, 624 को दिए प्रमाण-पत्र

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 18, 2020 05:57:36 pm

Submitted by:

arun garhewal

शिविर का आयोजन शुक्रवार को जनपद पंचायत परिसर में किया गया।

927 दिव्यांगों का पंजीयन, 624 को दिए प्रमाण-पत्र

927 दिव्यांगों का पंजीयन, 624 को दिए प्रमाण-पत्र

छिंदवाड़ा. सौंसर. मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा दिव्यांगजनों को लाभ दिलाने के लिए जगह-जगह शिविर लगाए जा रहे हैंए इसका बखूबी लाभ दिव्यांगजनों को प्राप्त भी हो रहा है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के दिशा निर्देशों के तहत प्रदेश के दिव्यांगजनों को सुविधा मिले, इस दृष्टि से शिविर का आयोजन शुक्रवार को जनपद पंचायत परिसर में किया गया।
शिविर शुभारंभ के मौके पर जनपद पंचायत अध्यक्ष पल्लवी संजय भूते, जनपद सदस्य उदाराम रबड़े, प्रतिभा विजय चौरे, विनायक मर्सकोले, संदीप भकने, एसडीएम ओमप्रकाश सनोडिया, तहसीलदार डॉ. अजय भूषण शुक्ला सहित गणमान्य मंचासीन थे।
यूनिक आईडी के लिए भी हुई प्रकिया: जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डीके कर्पे ने जानकारी में बताया कि सामाजिक न्याय विभाग के अंतर्गत एडिप योजना के तहत एलिम्को द्वारा दिव्यांगजनों के लिए सहायक उपकरण चिन्हांकन तथा मेडिकल बोर्ड शिविर का आयोजन कराया गया। शिविर में 927 दिव्यांगोंजनों का पंजीयन कराया गया। ग्रामीण अंचल से आने वाले दिव्यांगों की सहायता, सुविधा के लिए श्रवण बाधित, अस्थि बाधित, दृष्टि बाधित, मानसिक बाधित, बहु दिव्यांग, नवीन पेंशन, दिव्यांग विवाह, बस पास वितरण के 10 काउंटर लगाए गए थे। साथ ही आवश्यकतानुसार चार काउंटर अतिरिक्त बनाए गए। दिव्यांगों को मेडिकल बोर्ड द्वारा स्वीकृत करने पर अतिथियों के हस्ते प्रमाण-पत्रों का वितरण भी कराया गया।
पंजीयन के उपरांत दिव्यांगजनों के आवश्यक दस्तावेज का अवलोकन एवं मेडिकल बोर्ड के तहत चिकित्सकों द्वारा दिव्यांगों की जांच की गई। साथ ही यूनिक आईडी बनाने के लिए भी दिव्यांग जनों के परिजनों से आवश्यक दस्तावेज पंजीबद्ध कराए गए। संचालन खंड पंचायत अधिकारी घनश्याम डेहरिया ने किया। जनपद पंचायत के सामाजिक न्याय विभाग के गोहिया, एन गाडविल, समस्त पीसीओ, समस्त पंचायत सचिवगण, जनपद कर्मचारियों ने शिविर के दौरान सहयोग किया। जनपद पंचायत परिसर में लगे इस शिविर में जगह की कमी होने के कारण दूरदराज से बड़ी संख्या में आए दिव्यांगजनो को थोड़ी परेशानी भी हुई। वही जनपद पंचायत कर्मियों द्वारा दिव्यांगजनों को व्हीलचेयर के माध्यम से शिविर के काउंटर तक पहुंचाने के लिए व्यवस्था भी बनाई गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो