पेयजल पर शहर में राहत,इस डैम का पानी रखा रिजर्व

पेयजल पर शहर में राहत,इस डैम का पानी रखा रिजर्व

manohar soni | Updated: 13 Aug 2019, 11:12:04 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

नगर निगम ने बिजली बिल कम करने उठाया कदम,कुलबेहरा नदी से लगातार लेंगे पानी

 

छिंदवाड़ा.कुलबेहरा नदी में पानी का प्रवाह होने पर नगर निगम ने माचागोरा बांध से तीन सौ एचपी की मोटर बंद करते हुए पेयजल आपूर्ति घटा दी है। इस समय कुलबेहरा नदी से 12 एमएलडी और माचागोरा से 15 एमएलडी पानी का उठाव कर शहर में सप्लाई की जा रही है।
निगम अधिकारियों के मुताबिक तीन सौ एचपी मोटर पंप बंद करने से बिजली बिल में राहत मिलेगी। बारिश से पहले नगर निगम माचागोरा बांध के जम्होड़ी पंडा में लगाए डगवैल से शहर को लगने वाले 27 एमएलडी पानी ले रहा था। जुलाई के अंतिम सप्ताह से अगस्त में अभी तक हुई बारिश से कुलबेहरा नदी में अच्छा पानी आ गया है। भरतादेव फिल्टर प्लांट के पास बने स्टापडैम में गेट से ऊपर पानी होने से निगम अधिकारियों ने यहां से 12 एमएलडी पानी का उठाव शुरू कर दिया है और माचागोरा बांध की आपूर्ति को घटाकर 15 एमएलडी कर दिया है। इसके चलते जम्होड़ी पंडा में चलनेवाली 900 एचपी की मोटर में से तीन सौ की एक मोटर हटा दी है। इसके साथ ही एक 500 केवी का ट्रांसफार्मर भी बंद करने की तैयारी की है। फिलहाल 6 सौ एचपी की मोटरें माचागोरा बांध में चलाई जा रही है।निगम जलप्रदाय शाखा के इंजीनियर आरके सहस्त्रबुद्धे का कहना है कि कुलबेहरा नदी से 12 एमएलडी पानी लेने पर माचागोरा बांध से एक मोटर और एक ट्रांसफार्मर कम कर दिया गया है। फिलहाल बांध से 15 एमएलडी पानी का उठाव किया जा रहा है।
....
कन्हरगांव का 711.20 मीटर पानी रिजर्व स्टॉक
लगातार बारिश से कन्हरगांव डैम का लेवल 711.20 मीटर पर आ गया है। यह पानी शहर के लिए पूरे साल के लिए पर्याप्त है। वर्तमान में कुलबेहरा नदी में पानी का प्रवाह होने और माचागोरा से आपूर्ति होने पर निगम ने डैम के पानी को रिजर्व स्टॉक में रख लिया है। तब तक डैम का पानी में मटमैला पन खत्म होकर यह साफ हो जाएगा। जब जरूरत पड़ेगी,निगम इस पानी का उपयोग करेगा।
...
महापौर निवास के पास बनाया लीकेज
भरतादेव में महापौर कांता सदारंग के निवास के पास कन्हरगांव डैम की पाइप लाइन में लीकेज की जानकारी लगने पर निगम द्वारा इस लीकेज में सुधारीकरण कार्य किया गया। इस पाइप लाइन का उपयोग कन्हरगांव डैम से भरतादेव फिल्टर प्लांट तक होता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned