भावांतर पर आचार संहिता बेअसर, किसानों को जल्द मिलेगा पैसा

भावांतर पर आचार संहिता बेअसर, किसानों को जल्द मिलेगा पैसा
bhawantar

Prabha Shankar Giri | Publish: Apr, 11 2019 08:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

भावांतर की बकाया राशि देने का रास्ता साफ

छिंदवाड़ा. जिले के 62000 किसानों को मक्का की बकाया भावांतर राशि मिलने का रास्ता साफ हो गया है। जानकारी के अनुसार सरकार ने जिले में 224 करोड़ रुपए की राशि भावांतर के लिए स्वीकृत की थी, बकाया राशि अब किसानों को देने का निश्चय किया है। अगले तीन-चार दिन में यह राशि छिंदवाड़ा के मक्का उत्पादक किसानों को उनके खाते में डालने का काम शुरू कर दिया जाएगा।
गौरतलब है कि स्थानीय किसानों ने भावांतर की बकाया राशि के लिए कई बार राज्य सरकार से गुहार लगाई थी। किसानों का कहना था कि चूंकि भावांतर राशि देने का निर्णय चुनाव से पहले लिया गया है, इसलिए आचार संहिता के उल्लंघन का मामला इसमें नहीं बनता। सरकार बकाया राशि किसानों को दे सकती है।
जानकारी के अनुसार राज्य शासन ने निर्णय लिया है कि बकाया राशि किसानों के खाते में दे दी जाए। गौरतलब है कि जिले में 86500 किसानों ने सरकार को मक्का बेची थी। उसकी भावांतर राशि 224 करोड़ रुपए बनती है। आचार संहिता के पहले 65 करोड़ रुपए जिले को स्वीकृत हुए थे, जिससे 24500 किसानों में वितरित कर दिया गया था। हालांकि कृषि विभाग के पास देर शाम तक पत्र नहीं आया था।
उपसंचालक कृषि जीआर हेड़ाऊ ने बताया कि बकाया भावांतर राशि किसानों को देने के सम्बंध में राज्य शासन से निर्देश मिलते ही आगे की कार्यवाही की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned