scriptresponsibility of 2200 connections on each linema | Electricity company: 50 की उम्र पार कर चुके प्रत्येक लाइनमैन पर 2200 कनेक्शन की जिम्मेदारी | Patrika News

Electricity company: 50 की उम्र पार कर चुके प्रत्येक लाइनमैन पर 2200 कनेक्शन की जिम्मेदारी

संसाधनों की कमी से व्यवस्था प्रभावित, मानसून में बढ़ जाती हैं बिजली सम्बंधी शिकायतें, कनेक्शन बढ़ गए, लेकिन कर्मचारी व उपकरण पहले जैसे ही

छिंदवाड़ा

Published: June 30, 2022 10:32:33 am

प्रभाशंकर गिरी
छिंदवाड़ा। बिजली वितरण कम्पनी का काम सीमित संसाधनों के बीच चल रहा है। प्रशिक्षित कर्मचारी, वाहन और उपकरणों की कमी है। ज्यादातर लाइनमैन नौसिखिया हैं, जो अनुभवी हैं, वे उम्रदराज हो चले हैं। शहर सम्भाग की स्थिति देखें, तो हर एक लाइनमैन पर करीब 2200 बिजली कनेक्शन की जिम्मेदारी है।
दरअसल, बिजली कम्पनी में संसाधनों का अभाव हमेशा ही बना रहता है, लेकिन बारिश के दिनों में व्यवस्था बनाए रखने के लिए इनकी कमी ज्यादा महसूस होती है। वजह, मानसून आते ही बिजली सम्बंधी शिकायतें दोगुनी हो जाती हैं। बिजली कम्पनी के पास न तो पर्याप्त संख्या में लाइनमैन हैं, न ही वे उपकरण, जिनकी मदद से सुधार किया जाता है। जब लगातार शिकायत के बाद भी समाधान नहीं होता, तो परेशान उपभोक्ता को कार्यालय पहुंचना पड़ता है।

chhindwara
chhindwara

80 फीसद स्टाफ आउटसोर्स, वह भी बिना संसाधन के:
बिजली कम्पनी में जितने कर्मचारियों की जरूरत है, उससे आधे कर्मचारियों से ही काम चलाया जा रहा है। इसमें भी 20 फीसदी स्टाफ नियमित है, शेष 80 फीसद को आउटसोर्स पर रखा गया है। लाइनमैनों को काम करने के लिए सेफ्टी बेल्ट, दस्ताने और रस्से की जरूरत पड़ती है, लेकिन उपकेंद्रो में पर्याप्त संसाधन नहीं होने के कारण जान जोखिम में डालकर काम करना पड़ता है। कई बार स्टाफ बिना सेफ्टी बेल्ट के पोल पर चढकऱ काम करते दिखाई दे जाते हैं।


नौ वर्ष पूर्व की व्यवस्था
कनिष्ठ यंत्री जितेंद्र कड़वे ने बताया कि वर्तमान में बिजली कम्पनी के पास जितने कर्मचारी और संसाधन हैं, वे वर्ष 2013 में दर्ज कनेक्शन के आधार पर हैं। इन नौ वर्षों में कनेक्शन की संख्या काफी बढ़ गई, लेकिन कर्मचारी और अन्य संसाधनों में कोई वृद्धि नहीं हो पाई। इसका खमियाजा हमें मानसून के दौरान अपेक्षाकृत ज्यादा उठाना पड़ता है। फाल्ट तलाशने और उसे सुधारने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। यानी सुधार के लिए आम दिनों की अपेक्षा दो से तीन गुना समय ज्यादा लगता है।

बारिश के दौरान दोगुनी शिकायतें
शहर सम्भाग में औसतन 25 शिकायतें प्रतिदिन बिजली से सम्बंधित मिलती हैं। जिलेभर में यह संख्या 100 से ज्यादा होती है। बारिश के मौसम में यह दोगुनी हो जाती है। तब लाइनमैन के हाथों में ही कमान होती है। बिजली कम्पनी इसके लिए भी आउटसोर्स कर्मचारियों पर ही निर्भर है। इनमें से ज्यादातर तो नौसिखिया हैं, जो प्रशिक्षित और नियमित हैं, वे सभी 50 की उम्र के पार हैं। उनके लिए पोल और पेड़ों पर चढ़ कर मेंटेनेंस कर पाना सम्भव ही नहीं है।

इनका कहना है
बिजली कम्पनी के पास उपकरण पर्याप्त हैं, लेकिन मैनपावर काफी कम है। ज्यादातर सीनियर लाइनमैन रिटायर हो चुके हैं। संविदा और आउटसोर्स के कर्मचारियों की मदद से काम करवाया जा रहा है।
-खुशियाल शिववंशी, कार्यपालन अभियंता, शहर सम्भाग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day Live Updates : लाल किले से पीएम मोदी ने दिया नया नाराइस देश की मिट्टी में है सामर्थ्य, शहीदों ने अंग्रेजों की हिला दी थी नींव, भारत लोकतंत्र की जननी: PM मोदीIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोIndependence Day 2022 : 26 जनवरी और 15 अगस्त के झंडारोहण में क्या फर्क है? जानिए झंडा फहराने के नियम'आजादी के अमृत महोत्सव' के तहत भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती 30 गांवों के विकास के लिए शुरू हुई अनूठी पहलIndependence Day 2022: आजादी के बाद खेल की दुनिया में भारत का बेमिसाल सफरIndependent Day Special: 15 अगस्त भारत ही नहीं इन तीन देशों का भी स्वतंत्रता दिवस, जानिए इनकी कहानीIndependence Day 2022 Sports Quiz: दिमाग लगाए और बताए आप भारत के ओलंपिक प्रदर्शन को कितनी अच्छी तरह जानते हैं?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.