’ आपकी सरकार आपके द्वार’ में प्राप्त आवेदनों के निराकरण के साथ करना है यह काम

राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित

छिंदवाड़ा. मुख्यमंत्री कमलनाथ के महत्वाकांक्षी ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ अभियान के तहत जिले में आयोजित हो रहे शिविरों में प्राप्त आवेदनों के निराकरण और उसकी जानकारी हितग्राही को अनिवार्य रूप से देने जिला प्रशासन जोर लगा रहा है।
दअरसल., कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर राजेश शाही, संयुक्त कलेक्टर दीपक वैद्य सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार और संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने मुख्यमंत्री निवास व कार्यालय से प्राप्त एवं मुख्यमंत्री भ्रमण/प्रवास के दौरान प्राप्त आवेदनों में निराकरण की अधिकारीवार समीक्षा करते हुए कहा कि शेष लंबित सभी प्रकरणों का निराकरण भी यथाशीघ्र कराएं। सीएम हेल्पलाइन एवं आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत पिछले शिविरों के सभी लंबित प्रकरण गंभीरता के साथ समय सीमा में निराकृत करें। आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों में सभी हितग्राहियों को लिखित में निराकरण की सूचना अनिवार्य रूप से दें।
कलेक्टर डॉ. शर्मा ने कहा कि सभी तहसीलदार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के प्रकरणों को प्राथमिकता देते हुए अगली समीक्षा बैठक के पूर्व शत-प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करें। इस संबंध में पटवारियों को गांव-गांव शिविर लगाकर आवश्यक कार्यवाही करने के कड़े निर्देश दें। सभी राजस्व अधिकारी राजस्व लोक अदालतों में अधिक से अधिक प्रकरण फीड कर उनका निराकरण कराएं।

बंटवारा के प्रकरणों में देरी पर नाराजगी

कलेक्टर डॉ-शर्मा ने बंटवारा के प्रकरणों में निराकरण की स्थिति संतोषजनक नहीं पाए जाने पर सभी नायब तहसीलदारों को बंटवारा के प्रकरणों के निराकरण में गति लाने के निर्देश दिए। साथ ही चेतावनी दी कि लापरवाह राजस्व अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने मानसून सत्र 2019 में अति वर्षा एवं बाढ़ से हुए नुकसान एवं प्राकृतिक आपदा से राहत के प्रकरणों में मुआवजा राशि का वितरण शीघ्र करने के निर्देश दिए।

राजस्व वसूली के लक्ष्य को करें हासिल

कलेक्टर डॉ.शर्मा ने कहा कि राजस्व वसूली के लक्ष्य को शत-प्रतिशत प्राप्त करना है। सभी राजस्व अधिकारी कार्ययोजना बनाकर व शिविर लगाकर संबंधितों से अनिवार्य रूप से वसूली करें। राजस्व के सभी अनुविभागीय अधिकारी डायवर्सन के प्रकरणों पर विशेष ध्यान दें। ऑनलाइन प्राप्त डायवर्सन के प्रकरणों में भी व्यक्तिगत मॉनिटरिंग करते हुए आवश्यक कार्यवाही समय सीमा में करें। उन्होंने राजस्व न्यायालयवार आरसीएमएस पोर्टल में निराकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि इसमें जिले की स्थिति अच्छी है। सभी अधिकारी इसी तरह प्रयास जारी रखें और छह माह से पुराने सभी प्रकरणों का निराकरण कराएं। उन्होंने भू-अर्जन के अवार्ड पारित प्रकरणों में मुआवजा राशि वितरण का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर डॉ.शर्मा ने वनाधिकार दावा प्रकरणों, भूखंड धारकों को आवासीय पट्टों का वितरण, नामांतरण, वेब जीआइएस में प्रविष्टि, राजस्व विभाग के अंतर्गत विभिन्न कार्यों, जनगणना 2021 की तैयारियों, विभिन्न आयोग से प्राप्त पत्रों आदि की भी समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Show More
Rajendra Sharma Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned