मार्ग बंद, ग्रामीण हो रहे परेशान, विधानसभा में गूंजा मुद्दा

मार्ग बंद, ग्रामीण हो रहे परेशान, विधानसभा में गूंजा मुद्दा

Rajendra Sharma | Updated: 18 Jul 2019, 02:10:04 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

परासिया विधायक ने सरकार से किया सवाल

छिंदवाड़ा. परासिया विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत खिरसाडोह से रैय्यतवाड़ी जाने वाले मार्ग के समीप न्यायाधीश के निवास के लिए भवन का निर्माण कार्य प्रारम्भ है। निर्माण एजेंसी द्वारा ग्राम खिरसाडोह से रैय्यतवाड़ी जाने वाली वर्षों पुराने शासकीय भूमि पर स्थित रास्ता बंद कर दिया गया है। इससे ग्रामीणजनों और विद्यार्थियों को परेशानी हो रही है। यह मामला परासिया विधायक सोहन बाल्मीक ने विधानसभा में उठाया और अपने पत्र कलेक्टर और एसडीएम को लिखे जाने का जिक्र किया। इस पर राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि भवन का निर्माण कार्य प्रारम्भ है। ख.नं. 123 पर राजस्व अभिलेख अनुसार रूढ़ीगत रास्ता इंद्राज नहीं है, लेकिन ग्राम रैय्यतवाड़ी आने जाने के लिए इस खसरा नम्बर में से प्रयोग किया जाता था। वर्तमान नया परिवर्तित रास्ता ख.नं. 122/3, 122/4 के अंश भाग से उपलब्ध है, जो भूमि स्वामी का है।
वैकल्पिक रास्ता उपलब्ध होने से विद्यार्थियों एवं ग्रामीणजनों को असुविधा नहीं है। उपलब्ध वैकल्पिक मार्ग से मॉडल स्‍कूल, किड्सजी स्कूल, छात्रावास, प्राथमिक शाला व अन्य स्कूल के छात्र/छात्राओं एव ग्राम के ग्रामीणजनों के द्वारा प्रतिदिन आवगमन हो रहा है।

गांवों में बन रही पेयजल समस्या

विधायक बाल्मीक ने ग्राम पंचायत उमरेठ, सिरगोरा, बरारिया, बागबर्धिया, खमराजेठू, शीलादेही, गायगोहान, सहपानी, मारई, बीजागोरा, जमुनियाजेठू, मायावाड़ी, पिण्डरई, छाबड़ीकलां एवं चारगांव में पेयजल की समस्या को उठाया और कहा कि ग्रामीणजनों की पेयजल व्यवस्था के लिए ओवरहेड टैंक को बनाया जाना अतिआवश्यक है। पीएचई मंत्री ने बताया कि माचागोरा समूह जलप्रदाय योजना के अंतर्गत उल्लेखित ग्राम पंचायतों के कुछ ग्रामों में तकनीकी रूप से उपयुक्त स्थल पर ओवरहेड टैंक प्रस्तावित है। वित्तीय संयोजन होने के बाद मप्र जल निगम द्वारा प्रस्तावित कार्य कराया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned