नुक्कड़ नाटकों के जरिए लोगों को किया जागरूक, आप भी जानें ट्रैफिक रूल्स

सडक़ सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत आयोजन

छिंदवाड़ा/ पुलिस विभाग इन दिनों सडक़ सुरक्षा सप्ताह मना रहा है। लोगों को सडक़ पर सुरक्षित आवागमन करने और इसके लिए नियमों की अवहेलना न करने के लिए यातायात पुलिस का महकमा समझाइश दे रहा है। इधर विभाग नुक्कड़ नाटकों के जरिए भी जागरूक कर रहा है।
शुक्रवार को शहर के युवा रंगकर्मियों ने शहर के विभिन्न चौराहों और सार्वजनिक स्थलों पर नुक्कड़ नाटकों के मंचन किया। कलाकारों ने आमजन को हेलमेट लगाने, गाड़ी चलाते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करने, सीट बेल्ट लगाने, नशे में वाहन न चलाने, धीमी गति से वाहन चलाने, सिग्नलों का पालन करने की समझाइश दी। यह मंचन टीआरएसएफ, ओम और किरदार संस्था के सहयोग से मंचित किया गया।
इस अवसर पर यातायात डीएसपी सुदेश सिंह सहित पुलिस अधिकारी, टीआरएसएफ के सदस्य भी मौजूद रहे। नाटक में यह बताया गया कि इंसान कभी भी अपनी गलती नहीं मानता वो हमेशा अपनी गलती दूसरे पर डाल देता है। लोग कभी भी हेलमेट नहीं पहनते, यातायात के नियमों का पालन नहीं करते, लेकिन जब दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं तो जगह को ही मनहूस बता देते हैं। नाटक में लोगों को समझाइश देने भूतों का प्रयोग किया जिसे दर्शकों ने बहुत पसंद किया।
गीत पुस्तिका का वितरण- समाजसेवी पं. उदितनारायण शर्मा ने शुक्रवार को सडक़ सुरक्षा को लेकर लोगों को संदेश देते, जागरूक करते गीतों की एक पुस्तिका लिखी। स्कूली विद्यार्थियों और आम नागरिकों में इसे वितरित भी किया गया।

Show More
Rajendra Sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned