scriptजल्द पटरी पर दौड़ेगी इस रुट की ट्रेन | Route Train Runs Fast Track | Patrika News

जल्द पटरी पर दौड़ेगी इस रुट की ट्रेन

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 19, 2017 02:55:28 pm

Submitted by:

manohar soni

छिंदवाड़ा से भण्डारकुण्ड के बीच ४० किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की अनुमति दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने दे दी है।

train

train

 

छिंदवाड़ा. दिवाली के मौके पर जिलेवासियों को एक बड़ी सौगात मिली है। छिंदवाड़ा से भण्डारकुण्ड के बीच ४० किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की अनुमति दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने दे दी है। अगले तीन माह में इस ट्रेन के शुरू होने की संभावना है। रेलवे ब्राडगेज कन्वर्सन विभाग को सीआरएस द्वारा छिंदवाड़ा-नागपुर ब्राडगेज परियोजना के अधीन छिंदवाड़ा-भण्डारकुण्ड तक ट्रैक को प्रमाणित करने का पत्र प्राप्त हुआ है। जिसमें कुछ निर्देशों के साथ ट्रेन संचालन की अनुमति दी गई है।
ब्रॉडगेज कन्वर्सन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ट्रैक पर 100 किमी प्रति घंटेे की रफ्तार से ट्रेन चलाई जा चुकी है। मिली जानकारी के अनुसार दिवाली के बाद रेल मंत्री एवं केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर इस नई रेल लाइन पर ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं। कुल मिलाकर ट्रेन की शुरुआत से छिंदवाड़ा से भण्डारकुण्ड तक लोग बड़ी रेल लाइन पर यात्रा करते दिखेंगे।
बता दें कि बीती 17 अगस्त 2017 को सीआरएस छिंदवाड़ा से भण्डारकुण्ड तक ब्रॉडगेज लाइन को सर्टिफ ाइड करने आए थे। तीन दिन तक सीआरएस ने सेक्युरिटी से जुड़ी हर मानक की जांच की। कई जगहों पर कमियां निकाली और ठीक करने को निर्देश दिए। ब्रॉडगेज कन्वर्सन विभाग ने सुधार करवा कर रिपोर्ट सीआरएस को भेजी। बताया जाता है कि दोबारा भेजे गए रिपोर्ट से भी वो संतुष्ट नहीं थे। अंदेशा था कि डिप्टी सीआरएस फि र से जांच करने आ सकते हैं। बुधवार को सारे अंदेशे पर विराम लगाते हुए छिंदवाड़ा वासियों को भण्डारकुण्ड तक ट्रेन की सौगात मिल गई।

…..
अगले साल तक यह होगा काम
ब्रॉडगेज कन्वर्सन विभाग के अनुसार छिंदवाड़ा से नागपुर तक तीन फेज में काम हो रहा है। प्रथम फेज में छिंदवाड़ा से भंडारकुण्ड, द्वितीय फेज में नागपुर से भिमालगोंदी का कार्य होना है जो मार्च 2018 तक का पूरा होगा। इसके बाद तृतीय फेज में 2018 के अंत तक भिमालगोंदी से भण्डारकुण्ड तक कार्य पूरा होगा। यानी अभी छिंदवाड़ा से सीधे नागपुर तक ट्रेन का सफ र एक साल बाद ही मिल पाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो