झूम उठा हर कोई जब पालकी पर निकले महाकाल, तस्वीरों में देखिए रोचक दृश्य

झूम उठा हर कोई जब पालकी पर निकले महाकाल, तस्वीरों में देखिए रोचक दृश्य
Chhindwara

Prabha Shankar Giri | Updated: 15 Aug 2019, 01:38:01 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

बड़ी संख्या में शिवभक्त शामिल हुए

छिंदवाड़ा. बोल बम और हर-हर महादेव के जयकारे बुधवार दोपहर को शहर में गूंज उठे। ढोल धमाकों के साथ पालकी में बैठकर बाबा महाकाल शहर भ्रमण पर निकले। मोक्षधाम स्थित मंदिर से निकली यात्रा में बड़ी संख्या में शिवभक्त शामिल हुए।

Chhindwara
patrika IMAGE CREDIT: Chhindwara


भक्त पालकी को अपने कंधों पर लेकर शहर में निकले। जगह-जगह यात्रा का स्वागत फूलों की वर्षा कर किया गया। जगह-जगह भक्तों के लिए पानी और नाश्ते का इंतजाम भी किया गया था। पुराना पावर हाउस, छोटी बाजार, मेन रोड से होते हुए यात्रा वापस मंदिर पहुंची। इसी के साथ मंदिर में मनाया जा रहा श्रावणी उत्सव सम्पन्न हो गया।

Chhindwara
patrika IMAGE CREDIT: Chhindwara

 

नंदी-श्रृंगी के साथ निकले महादेव
यात्रा के साथ सजीव झांकियों ने लोगों का मन मोह लिया। महादेव का वेष धरे शिवभक्त के साथ नंदी-श्रृंगी और अन्य गणों को देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो गए।

Chhindwara
patrika IMAGE CREDIT:

इस दौरान लोक कलाकार भी नृत्य करते चल रहे थे तो शेर बने छोटे बच्चे भी आकर्षण का केंद्र बने रहे। बड़ी संख्या में महिलाएं भी इस पालकी यात्रा में शामिल हुईं।

Chhindwara
patrika IMAGE CREDIT:

छोटी बाजार से आज निकलेगी पालकी
महाकाल-पशुपतिनाथ-त्र्यम्बकेश्वर की पालकी यात्रा गुरुवार को शाम चार बजे छोटी बाजार से निकाली जाएगी। इससे पहले सुबह मंदिर में सुबह साढ़े छह बजे से अभिषेक होगा। अभिषेक सम्पन्न होने के बाद हवन और फिर महाआरती होगी। शाम चार बजे ढोल , नगाडों, बैंड बाजे, आतिशबाजी के साथ भगवान महाकाल, त्र्यम्बकेश्वर, पशुपति नाथ की पालकी निकाली जाएगी। भक्त इस पालकी को अपने कंधों पर रखकर शहर में भ्रमण कराएंगे। शोभायात्रा श्री राम मंदिर से गणेश चौक, रायल चौक, चौरसिया मोहल्ला, चूना गली, मेन रोड, बड़ी माता मंदिर, पुराना पावर हाउस, दुर्गा चौक होते हुए छोटा तालाब पहुंचेगी। छोटा तालाब में मिट्टी के बने इस शिवलिंगों का विसर्जन होगा।

Chhindwara
patrika IMAGE CREDIT:

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned