अयोध्या पर ये बोले आरएसएस प्रमुख भागवत

सिहोरामाल में बोले आरएसएस प्रमुख, रामेश्वरम् पूजाधाम और गौशाला की रखी आधारशिला

By: manohar soni

Published: 25 Apr 2018, 11:31 AM IST


छिंदवाड़ा.आरएसएस के प्रमुख डॉ.मोहन भागवत ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर बनकर ही रहेगा। जिससे सम्पूर्ण विश्व को आचरण की धर्म मर्यादा सिखानेवाला भारत खड़ा होगा। उन्होंने दोहराया कि श्रीराम हमारे राष्ट्रीय महापुरुष है और अयोध्या राष्ट्रीय स्मारक है। हम उन्हें आठ हजार साल से गाते,बोलते,भजते और अनुभव करते रहे हैं।
उन्होंने मंगलवार को जिला मुख्यालय से १८ किमी दूर सिवनी रोड के ग्राम सिहोरामाल में श्रीरामेश्वरम् पूजाधाम और गौशाला निर्माण की आधारशिला रखी। अपने उद्बोधन में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के चरित्र को बताते हुए कहा किहर व्यक्ति को अपनी आठवीं पीढ़ी का स्मरण नहीं होगा लेकिन पितृवचन का पालन करनेवाले,समाज के संरक्षक और प्रजा पालन करने वाले श्रीराम का चरित्र हमें याद हैं। वे हमारी जीवनशैली के प्रेरणा पुरुष है। इसी तरह दुनिया को परखना,विवेक से ठीक से परामर्श कर जीवन को यशस्वी बनाना महाभारत बताती है।
उन्होंने गौहत्या निषेध की संघ की विचारधारा का उल्लेख करते हुए कहा कि सृष्टि को भी गौ कहा जाता है। वह ही पालन पोषण करती है। गौ हत्या करनेवालों के साथ वे लोग भी दोषी है जो उसे बाहर छोड़ देते हैं। जिससे वह कभी प्लास्टिक खा लेती है तो कभी गाय काटनेवालों के पास पहुंच जाती है। इसका निदान गौ संरक्षण से ही संभव है। उन्होंने ब्राजील समेत विदेशों में देशी गाय के महत्व का वर्णन किया।
.....
ज्ञान-भक्ति का अनुभव कराए पूजाधाम
आरएसएस प्रमुख ने कहा कि सिहोरामाल में रामेश्वरम् पूजाधाम एेसा बने जिससे ज्ञान और भक्ति प्राप्त होने के साथ मन की शुद्धता व जीवन संघर्ष की वीरता की प्रेरणा मिलें। उन्होंने इस स्थान पर आनेवाले लोगों को इसकी पवित्रता का ध्यान रखने पर जोर दिया। साथ ही कहा कि हर नए और पुराने पूजाधाम में भक्ति देने की ताकत है। विश्व में इसकी आवश्यकता है। इस काम को हम भारतीय कर सकते हैं। शहर के पास इस सुंदर स्थल से समाज सुख शांति महसूस करेगा।
.....
५१ फीट की शिव प्रतिमा होगी स्थापित
कार्यक्रम में उपस्थित नागपुर के भोंसले राजपरिवार के सदस्य मुधोजी भोंसले ने बताया कि सिहोरामाल में ५१ फीट की भगवान शिव की बैठी प्रतिमा स्थापित होगी। इसके साथ ही गौशाला,बच्चों का पार्क और राम पंचायतन का निर्माण होगा। आगे योगा जैसी गतिविधियां भी होंगी। इस राजपरिवार ने अपनी २० एकड़ जमीन इसके लिए दी है। पूजाघर का निर्माण श्री शिवशंकर सेवा ट्रस्ट के अधीन होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ समाजसेवी जयशंकर साहू ने की। कार्यक्रम का संचालन विवेक बंटी साहू ने किया।

 

BJP Patrika
manohar soni Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned