scriptCanara Bank’s ATM:कैनरा बैंक की एटीएम मशीन से गायब हुए रुपए | Rupees disappeared from Canara Bank's ATM machine | Patrika News

Canara Bank’s ATM:कैनरा बैंक की एटीएम मशीन से गायब हुए रुपए

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 21, 2019 12:37:24 pm

Submitted by:

babanrao pathe

पुलिस की प्राथमिक जांच में बैंक की लापरवाही खुलकर सामने आई है। फिलहाल सीसीटीवी के फुटेज खंगाले जा रहे हैं।

atm_fraud2.jpg

ATM

छिंदवाड़ा. कैनरा बैंक की एटीएम मशीन से रुपए गायब होने का मामला सामने आया है। सबसे खास बात यह है कि न तो किसी के खाते से रुपए निकले न ही किसी के एटीएम का धोखे से इस्तेमाल किया गया, इसके बाद भी मशीन से रुपए निकल गए। एटीएम मशीन पर सेक्योरिटी गार्ड नहीं होने के कारण कई बातों की जानकारी नहीं मिल पा रही है। पुलिस की प्राथमिक जांच में बैंक की लापरवाही खुलकर सामने आई है। फिलहाल सीसीटीवी के फुटेज खंगाले जा रहे हैं।


कोतवाली थाना में पदस्थ और प्रकरण की जांच कर रहे उपनिरीक्षक वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि कैनरा बैंक के मैनेजर मुकेश (36) पिता देवेन्द्र प्रसाद सिंह ग्राम पोस्ट बरभीघा जिला शेखपुरा बिहार वर्तमान निवास पंचशील कालोनी ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि 16 नवम्बर की शाम करीब 7.30 बजे के आस-पास मानसरोवर कॉम्प्लेक्स स्थित बैंक के एटीएम से किसी ने दस हजार रुपए निकाल लिए। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धोखे से रुपए निकालने का प्रकरण दर्ज किया है। एटीएम मशीन से निकाले गए रुपए किसी के खाते से नहीं बल्कि बैंक के रुपए निकाले गए हैं। इस तरह का प्रकरण अपने आप में नया है। हालांकि पुलिस की प्राथमिक जांच में बैंक की लापरवाही सामने आई है। एटीएम मशीन से जिस तरह रुपए निकाले गए हैं उसमें तकनीकी खराबी भी सामने आ रही है।

ऐसे निकले हैं रुपए

वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि प्राथमिक जांच में सामने आया है कि एटीएम से रुपए निकालते समय एक बाक्स खुलता है जिसमें रुपए रखे होते हैं। एक युवक ने अपना एटीएम लगाया और पांच सौ रुपए निकाले उसके बाद उसे बाक्स को ब्लॉक कर दिया और फिर दस हजार रुपए के लिए प्रक्रिया कर दी। दस हजार रुपए बाक्स में आए जिसे लेकर वह निकल गया। एटीएम लगाने वाले व्यक्ति ने कार्ड का इस्तेमाल किया है इस हिसाब से उसके खाते से रुपए निकलना था, लेकिन यहां मामला बैंक के रुपए निकलने का सामने आया है। पुलिस का कहना है कि एटीएम मशीन की तकनीकी खराबी भी सामने आ रही है।


पुलिस की हिदायत का नहीं हो रहा असर

पुलिस लगातार बैंक के मैनेजरों की बैठक लेकर या फिर समय-समय पर पत्राचार कर एटीएम मशीन पर सिक्योरिटी गार्ड रखने के निर्देश देती है। बैंक के अधिकारी पुलिस के निर्देशों को हवा में उड़ा रहे हैं। शहर के किसी भी एटीएम मशीन पर सिक्योरिटी गार्ड नजर नहीं आता, यह सबसे बड़ी लापरवाही है। वारदात होने के बाद बैंक के अधिकारी पुलिस थाना पहुंचकर प्रकरण दर्ज कराते हैं। हालांकि लापरवाही बरतने वाले बैंक मैनेजरों के खिलाफ पुलिस ने भी अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो