scriptRural Amrit Yojana: सीएम के हाथों अमृत के लोकार्पण के लिए माचागोरा से पानी की टेस्टिंग शुरू | Rural Amrit Yojana: Testing of water from Machagora started | Patrika News

Rural Amrit Yojana: सीएम के हाथों अमृत के लोकार्पण के लिए माचागोरा से पानी की टेस्टिंग शुरू

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 18, 2021 06:08:16 pm

Submitted by:

prabha shankar

पांच फरवरी को सीएम के आने के संकेत, 25 जनवरी तक पूरा होगा प्रोजेक्ट: जम्होड़ी पंडा से धरमटेकड़ी तक ढूंढा पाइपलाइन में लीकेज

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा। आगामी पांच फरवरी को सीएम शिवराज सिंह चौहान के प्रस्तावित दौरे को देखते हुए नगर निगम ने ग्रामीण अमृत योजना की अंतिम तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए पिछले तीन दिन से माचागोरा बांध के प्वाइंट जम्होड़ी पंडा से धरमटेकड़ी फिल्टर प्लांट तक पानी की टेस्टिंग की जा रही है। इस दौरान पाइप लाइन लीकेज भी ढूंढे जा रहे हैं। निगम द्वारा 25 जनवरी तक पेयजल वितरण की सभी तैयारियों को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
निगम की जानकारी के अनुसार करीब 75 करोड़ रुपए की ग्रामीण अमृत योजना में अब तक माचागोरा बांध से प्वाइंट जम्होड़ी पंडा से लेकर छिंदवाड़ा शहर तक 28 किमी रॉ वाटर लाइन, इंटकवेल, अजनिया में सम्पवेल और धरमटेकड़ी में फिल्टर प्लांट का निर्माण कराया जा चुका है। इसके साथ ही 19 पेयजल टंकियों में से 17 टंकी का निर्माण पूरा कराया गया है। 65 किमी डिस्ट्रीब्यूशन लाइन, 56 किमी राइजिंग पाइप लाइन भी गांवों में बिछाई गई है। इस योजना में करीब 90 फीसदी काम पूरा हो गया है। शेष 10 फीसदी में टंकी और तकनीकी काम शेष रह गया है। सर्रा और चंदनगांव की पेयजल टंकियों का निर्माण भी शुरू कराया गया है।
नगर निगम का प्रयास है कि इस प्रोजेक्ट में अधिकांश महत्वपूर्ण कार्य 25 जनवरी तक पूरे हो जाएं। इससे पेयजल संकटग्रस्त दस गांवों को प्राथमिकता के तौर पर पानी उपलब्ध कराया जाए। इसके लिए माचागोरा बांध के पानी को धरमटेकड़ी फिल्टर प्लांट तक लाकर देखा जा रहा है। इसकी समय गति की चैकिंग की जा रही है।

24 गांवों को उपलब्ध होगा पेयजल
ग्रामीण अमृत योजना को 25 जनवरी तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। आगामी पांच फरवरी को सीएम के सम्भावित दौरे में इसका लोकार्पण कराया जाएगा। इससे ग्रामीण क्षेत्र के 24 गांवों को पेयजल उपलब्ध कराने की शुरुआत होगी।
हिमांशु सिंह, नगर निगम आयुक्त
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो