script

संबल: फर्जीवाड़ा का यह असर जरूरतमंदों पर भारी

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 16, 2019 11:14:21 am

Submitted by:

manohar soni

शिवराज सरकार के समय बने कार्ड के सत्यापन अब तक दो लाख से ज्यादा अपात्र,पहले अपात्रों के निरस्त होंगे कार्ड फिर नए सिरे से बनेंगे कार्ड

new savera Sambal

new savera Sambal card

छिंदवाड़ा/शिवराज सरकार के समय बनाए गए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के नाम पर बनाए गए सम्बल कार्ड का फर्जीवाड़ा बड़े पैमाने पर सामने आने पर नया सवेरा के पंजीयन पर ब्रेक लगा दिया गया है। नगर निगम समेत सभी निकायों में पहुंच रहे नए आवेदनकर्ताओं को फिलहाल इंतजार करने के लिए क हा जा रहा है। जिले में ही अकेले दो लाख से ज्यादा हितग्राहियों को अपात्रता की श्रेणी में डाल दिया गया है।
नया सवेरा के वर्तमान डैश बोर्ड को देखा जाए तो 741140 संबल हितग्राहियों के भौतिक सत्यापन में 206531 लोगों को अपात्र पाया गया है। संबल सूची में दर्ज नाम और पते मैदानी स्तर पर पहुंचकर सत्य नहीं पाए गए तो वहीं कुछ स्थानों पर उनके अन्य दस्तावेज नहीं मिले। सम्पन्न,प्रभावशाली और दबदबे वाले लोगों के नाम भी सूची में पाए गए। यहीं हाल पूरे प्रदेश का बताया गया है। इसके चलते भोपाल स्तर से ही संबल के परिवर्तित रूप नया सवेरा योजना के पंजीयन पर रोक लगा दी गई है।

कहीं नेताओं की सिफारिश,कहीं नियमों की ढील
सम्बल कार्ड में बड़े पैमाने पर अनियमितता सामने आने पर निगम के कर्मचारी दबी जुबान से इसकी पूरी कहानी बता रहे हैं। उनके अनुसार पिछले साल 2018 में जब विधानसभा चुनाव थे,तब वोट बैंक के चलते तत्कालीन सत्तासीन नेताओं का दबाव यहीं था कि सरकारी कर्मचारी और इनकम टैक्स दाता को छोडकऱ हर परिवार को इसका लाभ दिलाया जाए। इसके चलते सभी नियम शिथिल कर दिए गए। हालत यह रहे कि केवल आवेदन करने पर ही लोगों के नाम संबल में आ गए। उनके आधार कार्ड, परिवार समग्र आईडी और राशन कार्ड तक का उल्लेख नहीं हो पाया। अब जब निगम कर्मचारी वार्डों में घूम रहे हैं तो उनके नाम पते नहीं मिल पा रहे हैं। निगम में 25143 नाम अपात्रता की श्रेणी में डालने पड़े हैं।
….
अपात्रों से वसूली के लिए नहीं आए आदेश
संबल योजना के डैशबोर्ड के मुताबिक छिंदवाड़ा जिले के शहरी और ग्रामीण इलाकों से 6.88 लाख असंगठित मजदूरों का पंजीयन किया गया था। इसमें से 2.01 लाख हितग्राहियों को 48.30 करोड़ रुपए स्वास्थ्य,मृत्यु अनुग्रह,अपंगता समेत अन्य योजनाओं में मिले। इसके अलावा सरल बिजली बिल योजना का लाभ भी एक साल तक मिलता रहा। फिलहाल अपात्र हितग्राहियों से वसूली के आदेश का अभियान चलाने के बारे में कोई दिशा-निर्देश नहीं आए हैं। इससे अधिकारी भी कुछ नहीं कह पा रहे हैं।

इनका कहना है..
सम्बल कार्ड का भौतिक सत्यापन होने के बाद नया सवेरा योजना के नए पंजीयन रोक दिए गए हैं। सत्यापन के बाद इसके आदेश आएंगे,तब नए आवेदकों को इसका लाभ मिलेगा।
-आरएस बाथम,सहायक आयुक्त नगर निगम।
….

ट्रेंडिंग वीडियो