scriptClean Survey 2021: कोरोना की छाया में इस साल नहीं हो पाए सफाई के नवाचार | Sanitation Survey 2021: Innovations of cleanliness could not happen | Patrika News

Clean Survey 2021: कोरोना की छाया में इस साल नहीं हो पाए सफाई के नवाचार

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 18, 2021 05:38:02 pm

Submitted by:

prabha shankar

मशक्कत: परम्परागत साधन और गतिविधियों पर ही निगम, मार्च में रैंकिंग बनाए रखने की चुनौती

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा। कोरोना संक्रमण की छाया में इस वर्ष सफाई के नवाचार दिखाई नहीं पड़ रहे हैं और ना ही शहर में कोई जागरुकता व उत्साह नजर आ रहा है।
नगर निगम द्वारा गीले कचरे से जैविक खाद बनाना शुरू कराई गई है। वह भी किसानों की पसंद नहीं बन रही है। ऐसे में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 का मार्च में होने वाला इम्तिहान काफी चुनौतीपूर्ण होगा और पिछली रैंकिंग को बनाए रखना भी मुश्किल होगा।
स्वच्छता सर्वेक्षण की गाइडलाइन में छह हजार अंक निर्धारित किए गए हैं। इनमें 2400 अंक कचरा कलेक्शन, प्रोसेसिंग, स्वच्छता क्षमता निर्माण तो वहीं 1800 अंक सिटीजन फीड बैक तथा 18 सौ अंक सर्टिफिकेशन पर आधारित हैं। इस गाइडलाइन पर अप्रैल से दिसम्बर तक स्वच्छता गतिविधियां केवल वार्डों में साफ-सफाई पर केन्द्रित रही। इस वर्ष जनवरी से जागरुकता अभियान शुरू किया गया है, हालांकि नाले-नालियों के किनारे ग्रीन नेट नहीं लगाई गई है। केवल सार्वजनिक शौचालय पर आधारित ओडीएफ डबल प्लस के अंक हासिल हुए हैं।
फिर भी स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी में अभी कुछ कमियां नजर आ रही है। जिस पर विशेष रणनीति अभी से तैयार करने की आवश्यकता महसूस की जा रही है। खासकर जैविक खाद किसानों की पसंद के आधार पर तैयार हो। तभी वह विक्रय योग्य बनें। अभी उसे औपचारिकता के नाम पर तैयार किया जा रहा है। इसी तरह नालों में सुधार समेत स्वच्छता में गुणवत्त्ता तथा नागरिकों में जागरुकता लाकर ही इस इम्तिहान को जीता जा सकता है।

पोर्टल में दर्ज ये महत्वपूर्ण तथ्य
शहर की वर्तमान आबादी: 2.76 लाख
सफाई कर्मचारी संख्या: 762
क चरा कलेक्शन गाडिय़ां: 48
शहर में प्रतिदिन कचरा: 62 टन
मल निस्तारण केंद्र: जामुनझिरी
एमआरएफ सेंटर: बर्मन की जमीन

इनका कहना है
स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की गतिविधियों को बढ़ाया गया है। इसके साथ ही पिछली रैंकिंग को बरकरार रखने विशेष रणनीति बनाई जा रही है और कर्मचारियों को अभियान के दायित्व सौंपे गए हैं।
-हिमांशु सिंह, आयुक्त नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो