script

savan somwar: नगर में गदा लेकर निकले भक्त, भोलेनाथ के जयकारों से गूंजे शिवालय

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 27, 2021 01:00:26 pm

Submitted by:

ashish mishra

सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता मंदिरों में लगा।

savan maas

sawan tithi

छिंदवाड़ा. सावन के पहले सोमवार पर मंदिरों में आस्था उमड़ पड़ी। सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता मंदिरों में लगा। शिवालय भोले नाथ के जयकारों से गूंजते रहे। श्रद्धालुओं ने भगवान शिव को धतुरा, बेलपत्र चढ़ाकर जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक कर सुख-समृद्धि की कामना की। वहीं घरों में भी श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर पूजन किया। मंदिर समितियों ने सावन के पहले सोमवार पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पहले ही व्यवस्था बना ली थी। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए भक्तों ने भगवान के दर्शन किए। अनगढ़ हनुमान मंदिर, पातालेश्वर मंदिर, मोक्षधाम मंदिर सहित अन्य शिवालयों में सुबह से लेकर शाम तक भक्तों की भीड़ रही। बता दें कि शिव आराधना के लिए विशेष फलदायी माने जाने वाले सावन माह की शुरुआत रविवार से हुई है। सावन माह में भक्त भोलेनाथ की विशेष आराधना के साथ विशेष पूजन अनुष्ठान कर रहे हैं। जगह-जगह अखंड रामायण पाठ, शिवपुराण, महामृत्युंजय, रुद्राभिषेक, शिव तांडव स्त्रोत का पाठ किया जा रहा है। इस बार सावन माह 29 दिन का है।
—————————–
काशी विश्वनाथ का हुआ महाअभिषेक
अनगढ़ हनुमान मंदिर में सावन के पहले सोमवार पर काशी विश्वनाथ का अभिषेक किया गया। मंदिर के महंत योगीराज नागेन्द्र ब्रह्मचारी ने बताया कि शाम को देश की पावन नदियों व तीर्थों के जल, दूध, बेलपत्र, फूलों के साथ भगवान का अभिषेक हुआ। सावन माह में आने वाले शेष तीनों सोमवार को देश के प्रसिद्ध शिवलिंगों का अभिषेक शाम को किया जाएगा।
———————————
पंचमुखी शिवलिंग का मां नर्मदा जल से हुआ अभिषेक
श्री राम मंदिर, छोटी बाजार में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी सावन माह के पावन अवसर पर सोमवार को पंचमुखी प्राचीन शिवलिंग का मां नर्मदा के जल से सहस्त्रधाराओं से अभिषेक किया गया। सत्य धर्म मंडल श्री राम मंदिर समिति के प्रवक्ता कृष्णा सेठिया ने बताया कि सावन के पहले सोमवार को भगवान का अभिषेक घंटे शंख नगाड़े, मंत्रोउच्चारण के साथ पतित पावनी मां नर्मदा के पावन जल एवं सहस्त्र धाराओं से सुबह 6.30 बजे किया गया और अच्छी बारिश की कामना की गई। इस वर्ष कोरोना के कारण सामूहिक भोले बाबा का अभिषेक नहीं किया गया। इस वर्ष मां नर्मदा का जल मंडला से लाया गया है। अभिषेक के पश्चात सामूहिक रुप से भोलेनाथ की आरती की गई।
————————–
नगर में निकाली गई गदा यात्रा
पशु चिकित्सालय परिसर में स्थित काल भैरव मंदिर में सावन के पहले सोमवार के अवसर पर पूजन और अभिषेक के साथ गदा यात्रा निकाली गई। कार्यक्रम आयोजक भुवनलाल मालवी ने बताया कि सुबह 11 बजे राजपाल चौक महागौरी मंदिर के पास से गदा यात्रा प्रारंभ हुई। यात्रा बुधवारी बाजार, पोस्ट आफिस से होते हुए कालभैरव मंदिर पहुंची। इसके बाद में मंदिर में 51 फीट ऊंचे त्रिशूल का अभिषेक हुआ और 61 फीट ऊंचे स्तम्भ पर ध्वजा चढ़ाई गई। कार्यक्रम में पूजन पाठ के बाद शाम को भंडारे का आयोजन किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो