scriptSchool: सीबीएसई ने 12वीं का रोका रिजल्ट, स्कूल के चक्कर लगा रहे छात्र | School: CBSE withheld 12th result | Patrika News

School: सीबीएसई ने 12वीं का रोका रिजल्ट, स्कूल के चक्कर लगा रहे छात्र

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 02, 2021 12:03:57 pm

Submitted by:

ashish mishra

जिनका परीक्षा परिणाम अभी रोका गया है।

Cut off marks for engineering colleges in Tamilnadu

Cut off marks for engineering colleges in Tamilnadu

छिंदवाड़ा. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) ने बीते 30 जुलाई को कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया। हालांकि जिले में कई विद्यार्थी ऐसे हैं जिनका परीक्षा परिणाम अभी रोका गया है। ऐसे में वे स्कूलों के चक्कर लगा रहे हैं। बताया जा रहा है कि स्कूलों की तरफ से बोर्ड को अंक न भेजने या फिर अन्य किसी त्रुटि की वजह से ऐसा हुआ है। यह त्रुटि जल्द ही दूर हो जाएगी। इसके बाद विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम घोषित होगा। वहीं दूसरी तरफ कुछ विद्यार्थी घोषित किए गए रिजल्ट से अंसतुष्ट हैं। ऐसे विद्यार्थी सीबीएसई की तरफ से परीक्षा संबंधी गाइडलाइन जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी। 12वीं विद्यार्थियों का रिजल्ट मूल्यांकन फॉर्मूला से घोषित किया गया है। परीक्षा परिणाम में 10वीं और 11वीं के माक्र्स को 30-30 प्रतिशत वेटेज और 12वीं कक्षा में परफॉर्मेंस को 40 प्रतिशत वेटेज दिया गया है। स्टूडेंट्स के कक्षा 10वीं के 5 में से बेस्ट 3 पेपरों के माक्र्स लिए गए हैं। 11वीं कक्षा के सभी थ्योरी पेपरों के माक्र्स लिए गए हैं। वहीं कक्षा 12वीं में यूनिट, टर्म व प्रेक्टिकल एग्जाम के माक्र्स लिए गए हैं। सीबीएसई ने ऑनलाइन क्लास में शामिल नहीं होने वाले या प्री-बोर्ड और छमाही परीक्षा से गायब होने वाले १२वीं विद्यार्थियों को अनुपस्थित मानकर उनका रिजल्ट घोषित नहीं किया है।
16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच परीक्षा
सीबीएसई रिजल्ट से अंसतुष्ट १२वीं छात्रों की परीक्षा 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच करा सकता है। वहीं प्राइवेट विद्यार्थियों की भी परीक्षा उपरोक्त तिथि में आयोजित होने की संभावना है। दरअसल प्राइवेट विद्यार्थियों का रिकॉर्ड न ही स्कूलों के पास था और न ही सीबीएसई के पास। ऐसे में प्राइवेट विद्यार्थियों की परीक्षा कराना मजबूरी है। सीबीएसई इनकी परीक्षा जल्द आयोजित करेगा और जल्द ही रिजल्ट घोषित कर देगा। जिससे विद्यार्थियों को उच्च शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश लेने में दिक्कत न हो।
दोबारा परीक्षा वाले ही माक्र्स होंगे मान्य
रिजल्ट से असंतुष्ट विद्यार्थी अगर परीक्षा देते हैं तो फिर जो माक्र्स आएंगे वहीं मान्य होंगे। यानी मूल्यांकन फॉर्मूला से घोषित परीक्षा परिणाम मान्य नहीं किया जाएगा।

इनका कहना है…
रिजल्ट से अंसतुष्ट विद्यार्थी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। अभी तिथि का निर्धारण नहीं हुआ है। इसके लिए सीबीएसई जल्द ही गाइडलाइन जारी करेगी। इसके अलावा जिन छात्रों का किसी कारणवश परीक्षा परिणाम रोका गया है, उनके समस्या का समाधान भी जल्द हो जाएगा।
डॉ. वीके गर्ग, प्राचार्य, केन्द्रीय विद्यालय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो