scriptSchool Education: स्कूल नहीं… मोबाइल के साथ दूरदर्शन पर शुरू होगी अपनी क्लास | School Education: No school | Patrika News

School Education: स्कूल नहीं… मोबाइल के साथ दूरदर्शन पर शुरू होगी अपनी क्लास

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 18, 2021 11:17:27 am

Submitted by:

prabha shankar

डिजिलेप पर बच्चों के लिए मनोरंजक वीडियो प्रसारण शुरू

education

education

छिंदवाड़ा। शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। पढ़ाई की आदत बनाए रखने के लिए डिजिलेप के माध्यम से मनोरंजक एवं ज्ञानवर्धक कार्यक्रमों के वीडियो बच्चों तक शिक्षकों द्वारा बनाए गए वाट्सऐप गु्रपों के माध्यम से भेजे जा रहें हैं।
एपीसी संजय दुबे ने बताया कि हमारा घर-हमारा विद्यालय के अंतर्गत हर दिन बच्चों के लिए अलग और जागरुकता वाले कार्यक्रमों का वीडियो ग्रुपों में भेजा जाएगा।
कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के लिए मंगलवार को कोविड से सुरक्षा, बुधवार को योग एवं प्राणायाम सिखाने वाले वीडियो तो गुरुवार को मजेदार खेलों के वीडियो भेजे गए।

एक जुलाई से ‘क्लासरूम’
कक्षा नौवीं से 12वीं तक के लिए दूरदर्शन मप्र पर शुरू होने वाले क्लासरूम का प्रसारण अब एक जुलाई से होगा। जिला शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि दूरदर्शन केंद्र द्वारा लगाई गई तकनीकी शर्त के कारण प्रसारण एक जुलाई तक के लिए टाल दिया गया है। गौरतलब है कि दूरदर्शन पर सुबह आठ से दोपहर डेढ़ बजे तक अलग-अलग कक्षाओं के बच्चों के पाठ्यक्रमों की अध्यापन सामग्री का प्रसारण किया जाना था।

कक्षाओं का नहीं होगा संचालन
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा हालही में जारी निर्देशों के अनुसार समस्त स्कूल, कॉलेज, शैैक्षणिक, प्रशिक्षण एंव कोचिंग संस्थान फिलहाल बंद रखे जाएंगे। समस्त शासकीय विद्यालयों में 30 जून तक प्रवेश प्रक्रिया जारी रहेगी। अशासकीय विद्यालयों को प्रवेश के सम्बंध में स्वयं निर्णय लेना होगा। समस्त विद्यालयों में कक्षाओं का संचालन नहीं होगा। ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा सकेंगी। सरकारी विद्यालयों में अब शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ की उपस्थिति
शतप्रतिशत रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो