scriptSchool Ranking : शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने दिए यह टिप्स, पढ़ें पूरी खबर | School Ranking : Experts gave guidance in workshop | Patrika News

School Ranking : शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने दिए यह टिप्स, पढ़ें पूरी खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 15, 2019 12:52:13 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

हर्रई में कार्यशाला आयोजित : विशेषज्ञों ने दिया मार्गदर्शन

Experts gave guidance in workshop

Experts gave guidance in workshop

छिंदवाड़ा/ कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा के मार्गदर्शन और सीइओ जिला पंचायत डॉ. वरदमूर्ति मिश्रा के दिशा-निर्देशों के अनुसार शालेय स्वच्छता और शैक्षणिक गुणवत्ता का स्तर बेहतर करने एवं एक और दो स्टार की शालाओं को बेहतर स्वच्छ स्तर पर लाने के लिए जिले के हर्रई के मॉडल स्कूल के सभाकक्ष में कार्यशाला आयोजित की गई।
कार्यशाला में जिला शिक्षा केन्द्र के डीपीसी जीएल साहू, बीआरसी राजकुमार सूर्यवंशी, सहायक यंत्री राजू नायक, मॉडल स्कूल के प्राचार्य एसके पाठक, राज्य शिक्षा केन्द्र व यूनिसेफ की सहयोगी संस्था रॉस इंडिया के प्रशिक्षक देवेन्द्र उपासनी, शिक्षक, विद्यार्थी और पालकगण उपस्थित थे। बीआरसी सूर्यवंशी ने बताया कि कार्यशाला में डीपीसी साहू ने विभिन्न उदाहरणों द्वारा शिक्षकों में अपने कार्य के प्रति ऊर्जा का संचार कर बच्चों में स्वच्छता संबंधी आदतें विकसित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि बच्चों की नियमित मॉनिटरिंग करें, उनके दैनिक क्रियाकलाप में सक्रिय रूप से बाल कैबिनेट की सहभागिता सुनिश्चित करें, जिससे बच्चों में स्वावलंबन की आदतें विकसित हो सकें। राज्य शिक्षा केन्द्र व यूनिसेफ की सहयोगी संस्था रॉस इंडिया के प्रशिक्षक उपासनी ने स्कूल में अधोसंरचना के लघु मरम्मत, जल व स्वच्छता सुविधाओं के नियमित रख-रखाव की समय सारिणी, विभिन्न स्तर पर जिम्मेदारियां व भूमिकाएं विशेषकर शाला प्रबंधन समिति के दैनिक, साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक, मौसमी और वार्षिक रख-रखाव के दायित्व, प्रोटोकॉल व समय सारिणी का पालन, बाल संसद द्वारा स्वच्छता के लिए साप्ताहिक गतिविधि चार्ट तैयार करना, शालेय स्वच्छता के अंतर्गत पेयजल व स्वच्छता सुविधाओं संबंधी चैकलिस्ट बनाना आदि का विस्तार से प्रशिक्षण दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो