script

पेंच पुनर्वास का दर्द: इन समस्याओं से नहीं मिली राहत

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 10, 2018 11:54:13 am

Submitted by:

manohar soni

धनौरा के रहवासियों के जीवन स्तर में नहीं हो पाया सुधार

chhindwara

पेंच पुनर्वास का दर्द: इन समस्याओं से नहीं मिली राहत


छिंदवाड़ा.पेंच डायवर्सन परियोजना के डूब प्रभावित किसानों के जीवन स्तर में सरकारी आश्वासन के अनुरूप कोई सुधार नहीं आ पाया है। उन्हें आज भी सड़क,पानी और रोजगार के संकट से जूझना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि केवलारी-देवरी मार्ग बंद होने पर २० किमी दूर से चौरई मुख्यालय पहुंचना पड़ता है तो वहीं गांव में दूषित पानी की समस्या बनी हुई है।
पुनर्वास कॉलोनी धनौरा के रहवासियों की मानें तो बारिश के पहले केवलारी-देवरी मार्ग के बीच एक पुलिया के निर्माण की मांग की गई थी। उसका निर्माण नहीं कराया गया। अब बारिश में पेंच नदी का पानी भर जाने से ५ किमी मार्ग बंद हो गया है। अब ग्रामीणों को धनौरा से हिवरखेड़ी,मानेगांव,बांदरा खिरैटी होते हुए २० किमी दूर से चौरई पहुंचना पड़ता है। धनौरा से हिवरखेड़ी के बीच अदानी पॉवर प्लांट के समीप एक कच्चा रोड हाल ही में बनाया गया है। उस पर कीचड़ होने से ग्रामीणजन मुश्किल से आवागमन कर पा रहे हैं।

….
दूषित पानी पीने हुए मजबूर
पुनर्वास कॉलोनी धनौरा में पीने के पानी की समस्या बनी हुई है। गांव के बोर से दूषित पानी निकल रहा है। अभी तक यहां ट्रीटमेंट प्लांट नहीं बनाया गया है। जबकि पंचायत लगातार इस प्लांट की मांग कर रही है। दूषित पानी पीने से संक्रामक बीमारियां हो रही है। ग्रामीणों ने प्रशासन से ध्यान देने की मांग की।

….
मुआवजा से ज्यादा शपथपत्र में खर्च
पेंच परियोजना के अंतर्गत ३६ करोड़ रुपए का विशेष पैकेज की राशि आई हुई है। इस राशि के वितरण से पहले जलसंसाधन विभाग शपथ पत्र और समझौते के लिए अड़ा हुआ है। क्षेत्र के कुछ किसान जैसे गुमानी,हिरदेश पटेल और रामशंकर व अन्य को दो हजार रुपए से कम मुआवजा प्राप्त हुआ है। किसानों का कहना है कि शपथ पत्र और समझौते पत्र बनवाने तथा आने-जाने में दो हजार रुपए से अधिक खर्च हो रहा है। एेसे में कुछ किसान मुआवजा को लेकर असमंजस में बताए गए हैं।

…..
रोजगार के लिए नहीं किए प्रयास
पेंच पुनर्वास कॉलोनी के रहवासियों की खेती की जमीन चली जाने से वे बेरोजगार हो गए हैं। उनके नए रोजगार के साधन विकसित करने में जनप्रतिनिधि से लेकर अधिकारी रुचि नहीं ले रहे हैं। उन्हें व्यवसाय और रोजगार देने का वायदा किया गया था। अभी तक उसे पूरा नहीं किया गया है।

….
इनका कहना है…
पेंच पुनर्वास कॉलोनी धनौरा में सड़क,पानी और रोजगार की समस्याएं बरकरार है। दो हजार रुपए मुआवजा पर भी किसानों से शपथ पत्र मांगा जा रहा है। लोग अव्यवस्थाओं का सामना कर रहे हैं।
-परसराम वर्मा,सरपंच,धनौरा
केवलारी-देवरी मार्ग का पानी उतरते ही पुल का निर्माण करा दिया जाएगा। धनौरा और बारहबरियारी के लिए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट स्वीकृत हो चुका है। सड़क समेत शेष सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई है।
-पीके शर्मा,कार्यपालन यंत्री जलसंसाधन विभाग।

ट्रेंडिंग वीडियो