scriptCorona: कोरोना के संकट से जूझ रहे मूर्तिकारों ने सुनाई व्यथा | Sculptors recounted the agony of Corona's crisis | Patrika News

Corona: कोरोना के संकट से जूझ रहे मूर्तिकारों ने सुनाई व्यथा

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 06, 2020 11:08:53 am

Submitted by:

babanrao pathe

एक माह बाद गणेशोत्सव की शुरुआत होगी जिसके लिए कुम्हारों ने प्रतिमाओं को आकार देना अभी से शुरू किया है।

Corona: कोरोना के संकट से जूझ रहे मूर्तिकारों ने सुनाई व्यथा

Corona: कोरोना के संकट से जूझ रहे मूर्तिकारों ने सुनाई व्यथा

छिंदवाड़ा. मूर्तिकारों की आजीविका पर कोरोना संकट मंडरा रहा है। समय पर मिट्टी बुला सके और न ही काम शुरू हुआ। अब मूर्तियों को आकार दे रहे। अभी तक अच्छे आर्डर मिलना भी शुरू नहीं हुए हैं जिसके कारण सभी चिंतित नजर आ रहे। कुम्हारों की नजर भी कोरोना पर टिकी हुई है, उनका मानना है मरीजों की संख्या पर रोजगार निर्भर करेगा।

एक माह बाद गणेशोत्सव की शुरुआत होगी जिसके लिए कुम्हारों ने प्रतिमाओं को आकार देना अभी से शुरू किया है। जबकि यह काम अप्रैल और मई माह में ही शुरू हो जाता था, लेकिन कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के चलते दमुआ से मिट्टी नहीं ला पाए। मूर्ति के चेहरे पर लगाने के लिए दमुआ से चिकनी मिट्टी खरीदी जाती है, जबकि अन्य मिट्टी आस-पास खेतों से लेकर आते हैं। लॉकडाउन में कुछ छूट मिलने के बाद अब मिट्टी पहुंची है। करीब दो माह देरी से मूर्ति बनाने का काम शुरू हुआ है। बीते साल जो मिट्टी पांच हजार रुपए मिलती थीं इस बार उसके दाम छह हजार रुपए हो चुके। इसी तरह रंग और अन्य सजावट की सामग्री भी महंगी है, लेकिन मूर्तियां महंगी बिकने की कम उम्मीद है, क्योंकि इस बार छोटी मूर्तियां ही बिठाई जाएगी। इसी समय तक पिछले साल ८० से १०० मूर्तियां बनाने के लिए पहले से लोग राशि जमा कर चुके थे, लेकिन इस बार किसी के पास पांच तो किसी के पास दस आर्डर ही आए हैं।

मूर्तिकारों ने बताई व्यथा
कोरोना के कारण इस बार प्रशासन ने पण्डालों में 4 फीट तक की मूर्ति बिठाने के आदेश दिए हैं। पिछले साल इसी समय तक 80 आर्डर आ चुके थे। इस बार केवल 15 आर्डर आए हैं। कोरोना के केश बढ़ गए तो व्यापार प्रभावित हो जाएगा। केश नहीं बढ़े तो व्यापार प्रभावित नहीं होगा। 8 से 10 फीट की मूर्तियां बनवाने के लिए लोग नहीं आ रहे।

-जितेन्द्र मालवी, मूर्तिकार

पिछले सालों में अप्रैल और मई से का शुरू कर देते थे। इस साल जून के अंत में काम चालू किया। पिछले साल इतने समय 15 से 20 आर्डर मिल जाते थे, इस बार एक भी आर्डर नहीं है। मिट्टी 5 हजार में मिलने वाली इस बार 6 हजार में मिल रही। मूर्ति भी कम बनेगी। 20 दिन बनाने का समय मिला है। 10 दिन रंग रोगन में लगता है।

-अजय मालवी, मूर्तिकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो