Security system: प्रबंधन ने खड़े किए हाथ तो व्यापारी संघ ने रखे निजी गार्ड

संघ के बजट से हर वर्ष खर्च होंगे पांच लाख रुपए, सीजन में और बढ़ाई जाएगी सुरक्षा व्यवस्था

By: prabha shankar

Published: 21 Aug 2021, 11:29 AM IST

छिंदवाड़ा। कृषि उपज मंडी कुसमेली में सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो चुकी है। अराजक तत्वों का मनोबल बढ़ता जा रहा है। पिछले वर्ष मॉडल एक्ट लागू होने के बाद मंडी बोर्ड द्वारा खर्च कम करने की कवायद में मंडी में नियुक्त गार्डों को बाहर कर दिया गया। इसके बाद मंडी की सुरक्षा व्यवस्था हाशिए पर चली गई। कई बार ज्ञापन देने के बावजूद जब न तो मंडी बोर्ड ने सुध ली और न ही मंडी कार्यालय ने तब व्यापारियों द्वारा स्वयं ही अपने खर्च पर सुरक्षा गार्ड रखने का निर्णय लिया गया।

छिंदवाड़ा व्यापारी संघ अध्यक्ष प्रतीक शुुक्ला ने बताया कि संघ द्वारा निजी सुरक्षा एजेंसी के माध्यम से पांच सुरक्षा गार्ड रखे गए हैं। इनके द्वारा रात में निगरानी की जाएगी। उन पर संघ का सालाना पांच लाख रुपए खर्च होगा।
गौरतलब है कि छिंदवाड़ा के प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल को दिए गए ज्ञापन में भी छिंदवाड़ा अनाज व्यापारी संघ द्वारा सुरक्षा बढ़ाए जाने की मांग की गई थी।

सीसीटीवी भी खराब
करीब एक वर्ष से मंडी में खराब सीसीटीवी को सुधारने की कोशिश ही नहीं की जा रही है। मंडी बोर्ड और निर्माण शाखा द्वारा एक बार सीसीटीवी खरीदकर लगवा दिए गए, लेकिन गारंटी नहीं ली गई। एक वर्ष से खराब सीसीटीवी को सुधरवाने की जिम्मेदारी अब कृषि उपज मंडी पर डाल दी गई, जिस पर अब हीला हवाली की जा रही है। हालांकि मंडी प्रबंधन का दावा है कि सीसीटीवी सुधार कार्य हो गया है।

बाउंड्रीवॉल की कमी
52 एकड़ में बनी मंडी के चारों ओर बाउंड्रीवॉल नहीं बनाई गई, हालांकि मुख्य गेट की ओर बाउंड्रीवॉल बनी है, लेकिन पीछे की ओर से परिसर खुला है। चोर यहीं से आए दिन सेंध लगाकर गायब हो जाते हैं। मंडी में बनाए गए शेड में किसानों को भी अपनी उपज की सुरक्षा के लिए विश्राम गृह बने होने के बावजूद उपज के पास ही सोना पड़ता है।

इनका कहना है
सुरक्षा की मांग कई बार करने के बावजूद व्यवस्थाएं नहीं की गईं। इसके बाद व्यापारियों के संयुक्त प्रयास से निजी सुरक्षा गार्डों को रखा गया है। सीजन में आगे और भी गार्ड बढ़ाए जाएंगे।
प्रतीक शुक्ला, अध्यक्ष, छिंदवाड़ा अनाज व्यापारी संघ

prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned