script

9 डम्पर रेत जब्त

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 23, 2017 12:13:32 am

Submitted by:

sanjay daldale

बिरोलीपार पहुंचकर महाराष्ट्र सीमा पर डम्प कर के रखी 9 डम्पर रेत को जब्त किया।

Seize 9 dumper

महाराष्ट्र सीमा पर डम्प कर के रखी 9 डम्पर रेत को जब्त किया

पांढुर्ना. ग्राम बिरोलीपार के ग्रामीणों की शिकायत पर आखिरकार प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए महाराष्ट्र सीमा पर डम्प करके रखी हुई रेत को जब्त कर कार्रवाई सुनिश्चित की है।
मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की सीमा पर ओवरलोड डम्पर में से रेत को दो डम्परों में बांटने का खेल जारी था। इसकी शिकायत बिरोलीपार के ग्रामीण कर रहे थे पर प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा था। बुधवार को एक बार फिर ग्रामीणों ने एसडीएम डीएन सिंह को ज्ञापन सौंपकर तत्काल कार्रवाई की मांग की। जिस पर एसडीएम ने नायब तहसीलदार भरतराम वट्टे के साथ बिरोलीपार पहुंचकर महाराष्ट्र सीमा पर डम्प कर के रखी 9 डम्पर रेत को जब्त किया। अधिकारियों ने बताया कि किसान मदन शेषराव के खेत में 8 डम्पर और सुमीत महादेव के खेत में एक डम्पर रेत डम्प करके रखी थी। पहली नजर में यह रेत अवैध रूप से लाकर डंप करने की बात सामने आ रही है। हालांकि अधिकारियों ने खनिज विभाग को मामला भेजकर इस पर कार्रवाई करने के लिए कहा है।
रेत डम्प करने का बड़ा खेल: असल में रेत ठेकेदारों के लिए यह डबल मुनाफे का धंधा साबित हो रहा है। प्रथम दृष्टि में जो बात सामने आई है उसके अनुसार सौंसर की रेत खदानों से एक ही ट्रक की रॉयल्टी काटी जा रही है जबकि यह ट्रक ओवरलोड होकर खदानों से बाहर आ रहे है। चूंकि महाराष्ट्र के आरटीओ ने ओवरलोड रेत के ट्रकोंं पर हजारों रुपए जुर्माना प्रस्तावित किया है तो इस कार्रवाई के डर से मप्र की सीमा पर इसे दो ट्रकों में बांटकर एक ही रॉयल्टी पर दो ट्रक रेत महाराष्ट्र में बेची जा रही है।
अधिकारियों की जवाबदारी पर उठे सवाल
इस मामले के खुलासे के बाद अधिकारियों के जवाबदारी पर सवाल खड़े हो गए है। एक ओर महाराष्ट्र के अधिकारी अपनी सड़कों व यातायात के नियमों का पालन करते हुए ओवरलोड वाहनों के विरूद्ध सख्ती दिखा रहे है वहीं सौंसर-पांढुर्ना के अधिकारी इस ओवरलोड व्यवस्था के विरूद्ध आंखे बंद कर के बैठे हुए है।
अवैध रेत परिवहन करते ट्रैक्टर पकड़ा

सिंगोड़ी ञ्च पत्रिका. बुधवार शाम छिंदवाड़ा रोड पर राजाखोह ढाने मार्ग पर खनिज विभाग अधिकारी पिंकी चौहान ने अवैध रेत से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली को पकड़ा। खनिज विभाग अधिकारी ने बताया कि अवैध रेत से भरा ट्रैक्टर क्रमांक एमपी 28 ए 0211 राजाखोह से सिंगोड़ी की ओर आ रहा था उसी दौरान चालक के पास रेत की रायल्टी नहीं पाई गई जिसके बाद टैक्टर को सिंगोड़ी चौकी लाया गया एवं कार्रवाई की गई। वाहन मालिक सिंगोड़ी निवासी लक्ष्मी साहू एवं चालक प्रदीप पिता गेन्दू निवासी खाकरा चौरई है।

ट्रेंडिंग वीडियो