scriptSeventh Economic Census: इस योजना से जीवन स्तर में सुधार के साथ पैदा होंगे रोजगार के नए अवसर, जानिए कैसे | Seventh Economic Census: create new employment opportunities | Patrika News

Seventh Economic Census: इस योजना से जीवन स्तर में सुधार के साथ पैदा होंगे रोजगार के नए अवसर, जानिए कैसे

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 01, 2019 12:50:26 pm

Submitted by:

prabha shankar

दो सितम्बर से जिले में शुरू होगी सातवीं आर्थिक गणना

job vacency

आवेदन के लिए न्यूनतम आयु सीमा 26 वर्ष से अधिकतम 40 वर्ष तक निर्धारित

छिंदवाड़ा/ जिले में सातवीं आर्थिक गणना 2019 का सर्वेक्षण कार्य आगामी दो सितम्बर से प्रारम्भ किया जाएगा और नवम्बर/दिसम्बर में भी यह कार्य होगा। जिले की भौगोलिक सीमा के भीतर आर्थिक गतिविधियों से सम्बंधित जानकारी निर्धारित प्रारूप में मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से घर-घर जाकर सर्वे के माध्यम से नागरिक सुविधा केंद्र द्वारा नियुक्त किए गए प्रगणकों और पर्यवेक्षकों द्वारा एकत्रित/सत्यापित की जाएगी।

कलेक्टर कार्यालय में हुई जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में जिला योजना अधिकारी ने बताया कि आर्थिक गणना के माध्यम से एकत्रित की गई जानकारी जिले में उद्यमों की वास्तविक आर्थिक स्थिति प्राप्त करने में मदद करेगी और आर्थिक गतिविधियों में लगे लोगों का जीवन स्तर सुधारने के लिए नीति निर्माण में सहायक होने के साथ ही रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेगी ।

इस आर्थिक गणना में प्रदाय की गई जानकारी को पूरी तरह से गोपनीय रखा जाएगा। सीएससी के जिला प्रबंधक को निर्देश दिए गए कि सभी प्रगणकों और पर्यवेक्षकों की सूची जिले के एसडीएम को उपलब्ध कराएं ताकि ग्राम पंचायत स्तर पर गणना के दौरान सभी को प्रगणकों और पर्यवेक्षकों के सम्बंध में अवगत कराया जा सके और उनकी पहचान के सम्बंध में किसी प्रकार का कोई भ्रम नहीं रहे ।

प्रभावी ढंग से क्रियान्यवन पर जोर
बैठक में सीएससी के जिला प्रबंधक ने समिति के सदस्यों के दायित्वों के सम्बंध में जानकारी देते हुए बताया कि समिति के सदस्यों द्वारा सातवीं आर्थिक गणना में जिला स्तरीय तैयारी, प्रगति और गणना कार्य में आ रही बाधाओं की निगरानी के साथ ही जिला स्तर पर प्रभावी ढंग से आर्थिक गणना कार्य का क्रियान्वयन कराया जाएगा ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो