scriptSewerage plan: मानसून का ब्रेक बनेगा मुसीबत की वजह | Sewerage plan: Monsoon break will be the cause of trouble | Patrika News

Sewerage plan: मानसून का ब्रेक बनेगा मुसीबत की वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: May 21, 2022 10:18:44 am

Submitted by:

prabha shankar

सीवरेज कम्पनी बना रही प्रॉपर्टी चेंबर, अब तक 30 फीसद तैयार किए जा चुके हैं प्रॉपर्टी चेम्बर

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा। शहर को खुली नालियों से निजात दिलाने की मंशा से शुरू हुई सीवरेज परियोजना के लिए एक बार फिर वर्ष 2022 का समय भी कम पड़ सकता है। हालांकि सीवरेज कम्पनी ने मेन चेम्बर के साथ साथ प्रॉपर्टी चेम्बर और घरों के व्यक्तिगत चेम्बर भी बनाने शुरू कर दिए हैं, लेकिन जिस गति से काम चल रहा है, उससे इस साल काम पूरा होने की सम्भावना नहीं दिख रही है। अगले माह मानसून आने के बाद बारिश का माहौल भी बन जाएगा। इससे निर्माण एजेंसी के काम पर रोक लग जाएगी।

वर्ष 2017 से छिंदवाड़ा शहर में शुरू हुई सीवरेज परियोजना को वल्र्ड बैंक से वित्तीय सहायता मिली हुई है। इसकी निगरानी निगम कर रहा है। पूरे प्रोजेक्ट की लागत 176.55 करोड़ रुपए है जिसमें कुल राशि का 50 फीसद ही खर्च हुआ है। हालांकि 72 फीसद काम हो भी चुका है। प्रोजेक्ट को जुलाई 2020 तक पूरा किया जाना था, लेकिन कोरोना सहित कई अड़चनों के कारण प्रोजेक्ट को दो साल और बढ़ाया जा चुका है।
3500 प्रॉपर्टी चेम्बर बनाए गए
सीवरेज कम्पनी को पूरे शहर में 16,750 प्रॉपर्टी चेम्बर बनाने हैं, जिन्हें 10,700 मेनहोल से जोड़ा जा रहा है। अब तक करीब 35,00 प्रॉपर्टी चेम्बर बनाए जा चुके हैं। मेनहाल भी अधूरे हैं। 10,700 मेनहोल में से करीब 6,000 मेनहोल कम्पनी बना सकी है। इसके अलावा शहर के हर एक घर के लिए एक बाई एक का व्यक्तिगत चेम्बर बनाया जाएगा। इनकी संख्या करीब 40 हजार होगी। इस चेम्बर से उस घर के शौचालय, स्नान घर और अन्य निकासी पाइप को जोड़ा जाएगा। एक से अधिक व्यक्तिगत चेम्बरों को प्रॉपर्टी चेम्बर से और प्रॉपर्टी चेम्बर को मेनहोल से जोड़ा जाना है। अधिकारियों ने बताया कि अभी सिर्फ चेम्बर बनाए जा रहे हैं। घरों के आउटलेट को जोड़ा नहीं जा रहा है। अधूरे काम के कारण सीवरलाइन में मलयुक्त जल एसटीपी तक पहुंच पाने में समस्या आएगी।
इनका कहना है
सीवरेज कम्पनी को 30 जून तक कार्य पूरा करने का समय दिया गया है। उसके बाद कार्य के अनुसार अगली प्रक्रिया पर विचार किया जाएगा।
– हिमांशु सिंह, आयुक्त नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो