scriptइन चार वारदातों ने किया पुलिस को शर्मसार, पूरे प्रदेश में हो रही किरकिरी | Shame on the police | Patrika News

इन चार वारदातों ने किया पुलिस को शर्मसार, पूरे प्रदेश में हो रही किरकिरी

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 10, 2019 01:23:25 am

Submitted by:

prabha shankar

एक भी मामले में नहीं मिली पूरी सफलता

crime news of jodhpur

Shame on the police

छिंदवाड़ा. जिले के भीतर हुई चार बड़ी वारदातों ने पुलिस की प्रदेश स्तर पर किरकिरी कर दी है। भले ही पुलिस इन वारदातों को सामान्य मान रही हो, लेकिन आम लोगों के बीच चर्चा है कि पुलिस अपनी भूमिका नहीं निभा पा रही। एक जघन्य अपराध के आठ आरोपी पकड़े गए थे, उन्हें भी पुलिस अपने कब्जे में सम्भालकर नहीं रख पाई और वे उमरानाला चौकी से भाग गए। आठ में से तीन आरोपी महाराष्ट्र पुलिस ने पकडकऱ छिंदवाड़ा पुलिस के सुपुर्द किए थे।
प्रकरण: एक
जुन्नारदेव पुलिस की नाक के नीचे से 24 और 25 जुलाई की दरमियानी रात को चोर भारतीय स्टेट बैंक जुन्नारदेव के दो और गुढ़ी अम्बाड़ा के एक एटीएम को गैस कटर से काटकर नकद रुपए निकाल फरार हो गए। वारदात को अंजाम देने से पहले चोरों ने एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरों पर काला रंग का स्प्रे किया, ताकि उनका चेहरा उसमें कैद न हो। गुढ़ी अम्बाडा के एटीएम से 21 लाख 52 हजार रुपए, जुन्नारदेव मेन ब्रांच वाले एटीएम से 28 लाख 76 हजार रुपए एवं कुछ दूरी पर स्थित दूसरे एसबीआइ के एटीएम से 17 लाख 54 हजार रुपए चोरी हुए हैं। इस तरह कुल 66 लाख 82 हजार रुपए पर चोरों ने हाथ साफ कर दिया। सभी एटीएम को गैस कटर से ही काटा गया। जुन्नारदेव थाना में चोरी का प्रकरण दर्ज है।

प्रकरण: दो
एक बड़ी वारदात के ठीक बाद जघन्य अपराध को अंजाम दिया गया। उमरानाला चौकी क्षेत्र के ग्राम उमरिया निवासी फकीरा पाठे के निवास पर 25-26 जुलाई की रात को डकैतों ने धावा बोला। डकैत घर के पीछे का दरवाजा तोडकऱ अंदर घुसे थे। परिवार के सदस्य जागे तो उनके साथ मारपीट शुरू कर दी। नकदी 70 हजार रुपए और सोने चांदी के जेवरात अपने कब्जे में ले लिए। बुजुर्ग फकीरा पाठे की हत्या कर दी। सुबह करीब चार बजे वे यहां से भागे। अज्ञात के खिलाफ डकैती और हत्या का प्रकरण दर्ज कर पुलिस ने छानबीन शुरू की तो 31 जुलाई को वारदात में शामिल 8 आरोपी पुलिस के हत्थे चढ़े। प्रेस कॉन्फ्रेंस में बकायदा इसका खुलासा किया। एक आरोपी एवं सोने-चांदी के जेवर खरीदने वाला फरार बताया गया।
प्रकरण: तीन
देहात थाना क्षेत्र में चार अगस्त को सब्जी व्यापारी राजेंद्र सेठिया गुरैया स्थित सब्जी मंडी से रुपयों से भरा बैग लेकर बाइक से घर खिरकापुरा के लिए निकले थे। इसी दौरान रानी की कोठी के समीप बाइक सवार दो नकाबपोश बदमाश उनकी आंख में मिर्ची पाउडर झोंककर रुपयों से भरा बैग लूटकर फरार हो गए। पीडि़त ने बदमाशों का कुछ दूर पीछा भी किया, लेकिन कलेक्ट्रेट बंगले के सामने बदमाशों ने दोबारा मिर्च पाउडर उनके चेहरे पर फेंका। लूट की सूचना कोतवाली पहुंचकर पुलिस को दी। सूचना के तत्काल बाद टीम मौके पर पहुंची, लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा। अज्ञात के खिलाफ लूट का प्रकरण दर्ज कर पुलिस छानबीन में जुटी है। हालांकि अभी तक कोई सुराग हाथ नहीं लगा है जिससे वारदात का खुलासा हो सके।

प्रकरण: चार
उमरिया में डकैती और हत्या के गिरफ्तार आठ आरोपितों को पुलिस ने रिमांड पर लिया। पूछताछ के लिए उन्हें उमरानाला चौकी में रखा गया था। पुलिस लॉकअप से छह और सात अगस्त की दरमियानी रात को हत्या और डकैती जैसे संगीन अपराध के आठ आरोपी भाग निकले। चौकी में मौजूद कर्मियों के साथ उन्होंने मारपीट भी की। हालांकि सात अगस्त की दोपहर में ही महाराष्ट्र पुलिस ने तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर छिंदवाड़ा पुलिस के सुपुर्द किया था, बाद में छिंदवाड़ा पुलिस ने उन्हें महाराष्ट्र पुलिस के सहयोग से गिरफ्तार करना बताया। एक आरोपित ग्राम चारगांव करबल से पकड़ा गया, जिसे वहां के निवासियों ने पकडकऱ पुलिस के हवाले किया। पुलिस के मुताबिक अभी तक सात आरोपित गिरफ्तार हो चुके हैं। अन्य फरार हैं।

संगठित गिरोह कर रहे वारदात
संगठित गिरोह वारदात को अंजाम दे रहा है। कुछ मामलों में खुलासा भी कर रहे हैं। लॉकअप से आरोपितों के भागने वाले मामले में मैं खुद मौके पर पहुंचा था। अन्य मामलों पर टीम जांच में जुटी है। बड़ी वारदात न हो इसके लिए एसपी को निर्देशित किया है।
सुशांत सक्सेना, डीआइजी, रेंज, छिंदवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो