शंकरवन में आज उमड़ेगा श्रद्धालुओं का सैलाब

शंकरवन में आज उमड़ेगा श्रद्धालुओं का सैलाब

Mantosh Kumar Singh | Publish: Jan, 14 2018 08:00:00 AM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

विकासखंड बिछुआ मुख्यालय से 10 किमी स्थित ग्राम पंचायत पानाथावड़ी के ग्राम कुरई में सात से 14 जनवरी तक लगने वाला शंकरवन मेले का मकर संक्रंाति के दिन दह

बिछुआ/पत्रिका. विकासखंड बिछुआ मुख्यालय से 10 किमी स्थित ग्राम पंचायत पानाथावड़ी के ग्राम कुरई में सात से 14 जनवरी तक लगने वाला शंकरवन मेले का मकर संक्रंाति के दिन दही लाही के साथ समापन होगा। यह मेला वर्ष 1967 में लगाना शुरू हुआ था। तब से आज तक यह मेला हर वर्ष एक सप्ताह के लिए लगता है।
इस विशाल शंकरवन मेले का श्रेय श्री जियालाल मिश्रा को जाता है। एक दिन घुड़सवारी करते हुए उन्हें नदी में स्वयं भू प्रकट हुआ एक शिव ***** दिखा। जिसके संबंध में ग्रामवासियों से चर्चा कर उन्होंने ग्राम में इस शिवलिंग को मंदिर में स्थापित कर दिया। कहा जाता है कि तब से ही इस मंदिर में लोगों की आस्था बढऩे लगी। उस समय से ही यहां शंकरवन मेला लगभग 100 एकड़ भूमि में लगता है।
छिंदवाड़ा जिले में प्रमुख और बिछुआ विकासखंड में यह धार्मिक मेला अपना अलग स्थान रखता है। मेले में प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है साथ ही शिवलिंग की पूजा अर्चना कर सत्यनारायण की कथा करवाते है। मेले के सातों दिन सैकड़ों भक्त कथा करवाते है। साथ ही मन्नते पूरी होने पर भंडारे का भी आयोजन कराते है। मंदिर प्रागंण में पं. वीरेंद्र शुक्ल भगवान भोलेनाथ एवं कृष्ण की लीलाओं का पर प्रवचन दे रहे हैं। मेले की भव्यता के चलते पुलिस और स्वास्थ्य व्यवस्था, जनपद पंचायत, वनविभाग के कर्मचारी अपनी सेवाएं दे रहे हैं।
भैयाजी सरकार का आगमन आज
शंकरवन मंदिर समिति के विशेष आग्रह पर नर्मदा मिशन के संस्थापक सद्गुरु समर्थ भैया जी सरकार का आगमन रविवार दोपहर 2 बजे शंकरवन धाम में हो रहा है जहां वे प्रवचन देगें। शंकरवन मेले के अंतिम दिन मकर संक्रांति पर लाखों श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने पहुंचेंगे। मकर संक्रांति के दिन मेले का समापन होगा।

महिलाएं करेगी हल्दी कुमकुम
बड़चिचोली. रविवार को मकर संक्रांति पर्व ग्राम में मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं हल्दी-कुमकुम कार्यक्रम आयोजित तिल्ली के
लड्डू का प्रसाद बांटेंगी। सुहागन महिलाओं को सुहाग सामग्री
का वितरण किया जाएगा। वहीं बच्चे एवं युवा इस दिन पतंग उड़ाएंगे जिसको लेकर उनमें उत्साह देखा जा रहा है।
श्रध्दालु जाएंगे सावंगी ताज आश्रम
सौंसर ञ्च पत्रिका. मकर संक्रांति के अवसर पर 14 जनवरी को सौंसर नगर से श्रद्धालुओं का जत्था श्रीताज आनंदाश्रम सावंगी के लिए सुबह रवाना होगा। प्रार्थना महोत्सव एवं जन्मोत्सव समारोह पर ब्रम्हलीन पूज्य सुखदेव बुधोलिया भैयाजी महाराज के विरचित अध्यात्म पर प्रार्थना स्त्रोत पर प्रवचन में एवं धार्मिक कार्यक्रम में उपस्थित होंगे। कार्यक्रम में समाधि महाभिषेक, होम हवन पूजन आरती, स्त्रोत पारायण होगा। पश्चात महाप्रसादी का वितरण होगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned