Grunanak jayanti:कीर्तन-अरदास के साथ गुरुद्वारों में झुके शीश

धूमधाम से मनी गुरुनानकदेव की 550 वीं जयंती

छिंदवाड़ा. सिखगुरु गुरुनानकदेवजी की 550 वीं मंगलवार को जिलेभर में मनाई गई। गुरुद्वारों में सुबह से कीर्तन अरदास के स्वर गूंजते रहे। सुबह से लोग यहां लोग पहुंचे। दीवान की परिक्रमा की ओर शीश नवाया। शहर के मोहन नगर, वाल्मिकी और स्टेशन स्थित मुख्य गुरुद्वारे मेंसुबह से ही चहल-पहल शुरू होगई। सुबह से कीर्तन, पाठ होता रहा। पंजाब से विशेष रूप से आए रागी जत्थे ने यहां संगीतमयकीर्तन किया। अरदास के बाद लंगर शुरू हुआ जो दोपहर तक चलता रहा। शाम को भी गुरुसिंघ सभा ने गुुरद्वारे में विशेष कार्यक्रम किए। देरी रात तक यहां सिख संप्रदाय के साथ सभी धर्मों के लोगों का आना जाना लगा रहा।
सांसद भी पहुंचे की सेवा
सांसद नकुलनाथ भी मंगलवार को शहर के गुरुद्वारों में पहुंचे।नकुलनाथ ने गुरूद्वारा परिसर मे स्थित जोडाघर मे सेवा कर गुरूद्वारा परिसर मे आनेवाले श्रद्धालुओं की चरण पादुकाओं को सुरक्षित स्थान पर रखते हुए उन्हे टोकन दिए। इस सुबह सबसे पहले वे सिंधी समाज गुरूद्वारा पहुंचे। वहां माथा टेकने के बाद गुरूनानकदेवजी के जन्मोत्सव पर उन्होंने केक काटा। इसके बाद स्टेशन स्थित गुरूद्वारा साहेब पहुंचे तथा उन्होने गुरूनानक सेवाद्वार का भूमिपूजन कर अरदास मे हिस्सा लिया तदोपरांत उन्होने गुरूनानक नाम लेवा संगठन के सभी सदस्यो को बधाईयां दी। इस अवसर पर गुरूनानक प्रबंधन कमेटी ने सांसद का शाल श्रीफ ल से स्वागत किया। छिंदवाडा नगर के आयोजनो के उपरांत बाद नकुलनाथ ने परासिया स्थित गुरूद्वारा में अपना माथा टेकने के बाद जरूरतमंदो के बीच कंबल का वितरण किया और आई कैंम्प में अपनी उपस्थिति दी।
लाइबे्ररी का किया शुभांरभ
सांसद ने गांधीगंज स्थित लाइब्रेरी के नवीनीकरण के बाद उसका शुभारंभ किया। नगरनिगम ने जीर्ण-शीर्ण हो चुकी लाइब्रेरी की मरम्मत कराई है। नए रंगरोगन के साथ यह वाचनालय फिर से जगमगा रहा है। सांसद ने अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में फीता काटा।

sandeep chawrey
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned