scriptजयंती पर गाजे-बाजे के साथ निकली शिवाजी की सेना | Shivaji's army, which came out with jubilation on Jayanti | Patrika News

जयंती पर गाजे-बाजे के साथ निकली शिवाजी की सेना

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 20, 2019 05:33:02 pm

जयंती पर गाजे-बाजे के साथ निकली शिवाजी की सेना

patrika

जयंती पर गाजे-बाजे के साथ निकली शिवाजी की सेना


छिंदवाड़ा. जिला क्षत्रिय मराठा समाज ने मंगलवार को छत्रपति शिवाजी महाराज की 389वीं जयंती धूमधाम से मनाई। सुबह नौ बजे शहर के विभिन्न जगहों से समाज के सदस्य शिवाजी चौक पर एकत्रित हुए। यहां सामाजिक बंधुओं ने सोमवार शाम को ही आकर्षक साज-सज्जा कर तैयारी को अंतिम रूप दिया था। मंगलवार सुबह महिलाएं, पुरुष, बच्चे, बुजुर्ग आकर्षक वेशभूषा में जयंती की खुशियां मनाने पहुंचे। समाज के अध्यक्ष अनिल ने बताया कि शुभारम्भ सामाजिक बंधुओं की उपस्थिति में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर पूजा अर्चना एवं पुष्प अर्पित कर किया गया। पंडितों ने मंत्रोच्चार के साथ शिवाजी महाराज का अभिषेक कराया। इस अवसर पर शिवाजी महाराज की सामाजिक नवीन प्रतिमा का लोकार्पण भी किया गया। तत्पश्चात समाज के वरिष्ठों ने शिवाजी के चरित्र एवं वीर गाथा पर प्रकाश डाला। इस दौरान जय भवानी, जय शिवाजी के जयघोष से वातावरण गुंजायमान हुआ। इसके पश्चात बैंड-बाजे झांकियों के साथ शोभायात्रा निकाली गई। देशभक्ति से ओतप्रोत शोभायात्रा शिवाजी चौक से शहीद मेजर अमित ठेंगे स्मारक पहुंची। यहां सामाजिक बंधुओं ने पुलवामा में हुए आंतकी हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके पश्चात रैली वापस शिवाजी चौक पहुंची। यहां पर शोभायात्रा का समापन हुआ।
जयंती पर गाजे-बाजे के साथ निकली शिवाजी की सेना
शाम को स्थानीय चावक लॉन में सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इसमें सामाजिक बुजुर्गों एवं प्रतिभावान विद्यार्थियों का सम्मान किया गया। इसके अलावा वर्ष भर सामाजिक कामों में विशेष योगदान देने वाले सामाजिक बंधुओं को सम्मानित किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में बच्चों ने एक से बढकऱ एक मनोरम प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में पुलवामा में शहीद जवानों को दो मिनट का मौन रख कर श्रदांजलि दी गई। सामाजिक संगठन को आर्थिक मजबूती प्रदान करने के लिए प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय एवं पांच सांत्वना पुरस्कार के लिए कूपन ड्रा निकाला गया। कार्यक्रम का समापन सामाजिक भोज के साथ हुआ। कार्यक्रम के सफल आयोजन में उपाध्यक्ष राजू बनारसे, प्रकाश वाघ, अजय गायकवाड़, सचिव मनोज ताठे, विजय, प्रवीण मराठा, प्रशांत गायकवाड़ सहित अन्य सदस्यों का सराहनीय सहयोग रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो