scriptशिवराज की सरकार फिर भी सम्मान निधि को तरसे किसान | Shivraj's government still needs respect from farmers | Patrika News

शिवराज की सरकार फिर भी सम्मान निधि को तरसे किसान

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 03, 2020 05:24:54 pm

Submitted by:

prabha shankar

डेढ़ साल में सारी कागजी कार्यवाही करने पर भी बैंक खाते में नहीं आए साल के छह हजार रुपए

Shivraj's government still needs respect from farmers

Shivraj’s government still needs respect from farmers

छिंदवाड़ा/ नगर निगम क्षेत्र के 24 गांवों के किसान डेढ़ साल से सारी कागजी कार्यवाही करने के बाद भी पीएम किसान सम्मान निधि को तरस गए हैं। कोरोना संक्रमणकाल में भी यह निधि उनका सहारा नहीं बन सकी। इसको लेकर किसानों ने प्रशासन को ज्ञापन भी दिए, लेकिन उनके बैंक खाते में सालाना छह हजार रुपए की राशि नहीं पहुंची।
इस योजना में जिले के 2.14 लाख किसानों के नाम पोर्टल में जुड़ गए हैं। उन्हें सीधे दो हजार रुपए की तीन किस्त के हिसाब से राशि मिल रही है। तकनीकी कारण से पोर्टल नगर निगम क्षेत्र के 24 गांवों के किसानों के नाम स्वीकार नहीं कर पाया। इसके लिए किसानों से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों ने भी लम्बे समय तक पत्राचार किया। सोनाखार के किसान सुधाकर गौली, देवराव गौली और निखलेश घटी का कहना है कि पिछले डेढ़ साल से लगातार प्रयास करने के बाद भी उनके बैंक खातों में पीएम सम्मान निधि नहीं पहुंची। इस पर किसान नेता पुष्पेंद्र चौधरी भी शिकायत कर चुके हैं। इससे हजारों किसान वंचित हंै।

पोर्टल में आया गांव का नाम, जल्द मिलेगी निधि
भू-अभिलेख विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों का कहना है कि लगातार पत्राचार करने के बाद सम्मान निधि पोर्टल में नगर निगम क्षेत्र के 24 गांवों के नाम दिखने लगे हैं। इससे सम्भावना है कि जल्द ही किसानों के खातों में सम्मान निधि पहुंच जाएगी। अब तक जिले में 2.14 लाख किसानों को प्रथम किस्त, 2.02 लाख किसान द्वितीय, 1.89 लाख किसान तृतीय और 1.56 लाख किसान चौथी किस्त दो हजार रुपए की पा चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो