scriptदिव्यांग सिखा रहे साइन लैंग्वेज | Sign language learning Divya | Patrika News

दिव्यांग सिखा रहे साइन लैंग्वेज

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 14, 2019 04:51:01 pm

Submitted by:

sunil lakhera

फिजिकल से साथ ब्रेल लिपि की ट्रेनिंग

Sign language learning Divya

दिव्यांग सिखा रहे साइन लैंग्वेज

छिंदवाड़ा. जिले को वर्ष २०२३ तक सोल्जर सिटी बनाने के सपने को मूर्त रूप दे रहे भारतीय वायु सेना में पदस्थ अंशुल पहाड़े ने एक और अनोखी पहल की है। वे फिजिकल ट्रेनिंग के साथ बच्चों को साइन लैंवेज एवं ब्रेन लिपि का प्रशिक्षण भी दिला रहे हैं। इसके लिए शुभम शिक्षा समिति सहयोग कर ही है। अंशुल ने बताया कि डब्ल्यूएसएन कन्या छात्रावास की निशक्त छात्राएं सभी वर्ग के लोगों को प्रत्येक रविवार दोपहर एक से तीन बजे तक निशुल्क साइन लैंवेज एवं ब्रेन लिपि का प्रशिक्षण दे रहीं हैं। उन्होंने बताया कि इसका लाभ सभी लोग ले सकते हैं।
इस प्रशिक्षण का उद्देश्य जिले के प्रशिक्षणार्थियों को शिक्षा के स्तर में आगे बढ़ाना है एवं नई-नई शिक्षा प्रणाली से जोडऩा है। इस कार्य में प्रवीण मराठा, महेंद्र जाखोटिया, डॉ. राजकुमार चौरिया, दिशा देशपांडे, पंकज ठाकरे आदि सहयोग कर रहे हैं।
अभिभावकों ने दिखाई प्रतिभा- धरमटेकड़ी स्थित किड्जी स्कूल में वार्षिक समारोह के पहले दिन बच्चों के अभिभावकों के लिए रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए। पहले चरण में अभिभावकों ने फूड स्टॉल लगाए, जिसमें सभी ने बढ़-चढक़र कर हिस्सा लिया। दूसरे चरण में संगीतमय अंताक्षरी आयोजित की गई, जिसमें चार राउंड के बाद विजेताओं की घोषणा की गई। सभी विजेताओं को गुरुवार को वार्षिक समारोह के दूसरे दिन पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। गुरुवार शाम को पांच बजे से बच्चों के लिए विशेष समारोह का आयोजन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो