scriptश्रीजी के साथ निकाली मंगल कलश शोभायात्रा | Silver Jubilee Celebration | Patrika News

श्रीजी के साथ निकाली मंगल कलश शोभायात्रा

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 08, 2019 12:42:52 am

Submitted by:

Rajendra Sharma

ध्वजारोहण के साथ रजत जयंती महोत्सव का शुभारम्भ : 11 फरवरी तक होंगे विविध अनुष्ठान

started of Silver Jubilee Celebration

started of Silver Jubilee Celebration

छिंदवाड़ा. शहर के गोलगंज स्थित आदिनाथ दिगम्बर जिनालय के पांच दिवसीय रजत जयंती महोत्सव का शुभारम्भ गुरुवार को हुआ। दिगम्बर जैन मुमुक्षु मंडल और अखिल भारतीय जैन युवा फेडरेशन यह आयोजन कर रहा है। पहले दिन मंगलगान और जयघोष के साथ मंदिर के शिखर पर ध्वजारोहण किया गया। आदिनाथ जिनालय में विराजमान जिनबिंम्बों का मंगल प्रक्षालन कर ध्वजारोहण किया गया। बड़ी संख्या में जैन धर्मावलंबी धार्मिक वेशभूषा में यहां उपस्थित हुए और प्रार्थना की।
इसके बाद श्रीजी की मंगल कलश शोभायात्रा निकाली गई। चल समारोह में श्राविकाएं केसरिया वस्त्र धारण कर मंगल कलश लेकर चल रहीं थीं तो श्रावकगण श्वेत वस्त्रों के साथ पीली कोटी पहनकर मंगलगान के साथ जय घोष करते हुए जिन शासन की शोभा बढ़ा रहे थे। चल समारोह की सकल जैन समाज ने मंगल आगवानी की और आरती के साथ चंवर नृत्य कर जिन शासन की प्रभावना की। मुख्य कलश विराजित करने के बाद श्रीजी की सुंदर वेदी का उद्घाटन भी किया गया।
शाम को जिनेंद्र भक्ति हुई। इसके बाद आगंतुक विद्धान पं. अभयकुमार शास्त्री देवलाली, पं. विराग शास्त्री जबलपुर, पं सम्मेद शास्त्री टीकमगढ़ ने मां जिनवाणी का रसास्वादन कराकर माता देवी की चर्चा, अष्टकुमारिकाओं के साथ छप्पन कुमारिकाओं ने नृत्य एवं माता के सोलह स्वप्नों का सुंदर चित्रण किया गया।
आज के कार्यक्रम

युवा फेडरेशन सचिव दीपकराज जैन ने बताया कि महोत्सव में शुक्रवार आठ फरवरी को सुबह सात बजे से जिनबिंब प्रक्षालन, जिनेंद्र पूजन, प्रवचनसार विधान के साथ गुरुदेव कानजी स्वामी के सीडी प्रवचन सुनाए जाएंगे। 10 बजे से अभयकुमार शास्त्री के प्रवचन होंगे। दोपहर को धार्मिक गोष्ठी होगी और रात आठ बजे से शास्त्र प्रवचन के बाद जन्मकल्याण महोत्सव की सभा में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो