script21वीं सदी में भी नहीं है 16वीं सदी की इस तकनीक का तोड़ ! | sixteenth century technique is used for repairing of Stepwell | Patrika News

21वीं सदी में भी नहीं है 16वीं सदी की इस तकनीक का तोड़ !

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 10, 2020 09:04:50 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

सोलहवीं शताब्दी के बाद शायद पहली बार प्रदेश में इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है, 16वीं सदी की इस तकनीक के जरिए ऐतिहासिक धरोहरों को सहेजने की तैयारी है।

fdca5561-b46d-4b25-b807-55f09d1c9888.jpg

छिंदवाड़ा. देवगढ़ की जर्जर हो रही ऐतिहासिक बावड़ियों के मूल रूप को बचाने के लिए अब 16वीं सदी की तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। 16वीं सदी की तकनीक के जरिए इस तरह की सामग्री बनाई जा रही है जिससे कि इन बावड़ियों को फिर से मजबूत किया जा सके। 16वीं सदी की तकनीक से ऐसी सामग्री तैयार की गई है, जिसकी आज के दौर में परिकल्पना करना भी मुश्किल है। मजबूती और चमक बनाए रखने के लिए सोलहवीं शताब्दी की पद्धति को अपनाया गया। इस तरह का अनूठा काम शायद मप्र में पहली बार हो रहा होगा।

 

बावड़ियों के लिए बन रहा खास मसाला
किसी भी तरह का निर्माण किया जाना हो या फिर सुधार कार्य, सीमेंट, रेत गिट्टी और मिट्टी का ही उपयोग होता है। यह सबकुछ वर्तमान और आधुनिक युग की देन है, लेकिन देवगढ़ की बावड़ियों को बचाने के लिए इन सब सामग्रियों का इस्तेमाल नहीं हो रहा है। आम तौर पर मसाला बनाने के लिए मशीन का उपयोग किया जाता है या फिर कुछ लोग मिलकर हाथों से तैयार करते हैं, लेकिन बावड़ियों के लिए मसाला बनाने का काम गोवंश बैल कर रहे हैं। करीब एक माह की मशक्कत के बाद प्रशासनिक अमला इस मुकाम पर पहुंचा है, कि बावडिय़ों को पुरानी ही शक्ल दें सकें।

 

 

 

8560ec7b-f182-4cb9-9bc2-872848f3c284.jpg

प्रदेश में शायद पहली बार ऐसा प्रयोग !

छिंदवाड़ा ही नहीं मप्र के इतिहास में भी शायद यह पहला मौका होगा जब ऐतिहासिक धरोहर को बचाने के लिए कुछ इस तरह काम किया जा रहा। तैयार मसाले का उपयोग बावड़ियों के क्षतिग्रस्त हिस्सों में किया जाएगा। जानकारों का कहना है कि जिस वक्त ये बावड़ियां बनाई गई थीं तब भी इसी पद्धति के जरिए मसाला तैयार किया गया था जो सीमेंट, गिट्टी और रेत के मसाले से कहीं ज्यादा मजबूत है और सदियों तक टिकता है।

देखें वीडियो-

//www.dailymotion.com/embed/video/x7uxr1p?autoplay=1?feature=oembed

मसाले को बनाने का पारम्परिक तरीका
मोहखेड़ के सहायक यंत्री शिव सिंह बघेल ने बताया कि बावड़ियों के क्षतिग्रस्त हिस्सों में जुड़ाई के लिए गुरुवार से मसाला तैयार करना शुरू किया गया है। एक ट्रक चूने को पहले जमीन में बनाए गए गड्ढे में पकाया गया। चार प्लॉस्टिक के ड्रम में पचास-पचास लीटर पानी डाला गया। पचास किलो गुड़, तीस किलो बेल, दस किलो उड़द पिसी हुई और दस किलो गोंद अलग-अलग ड्रम में डाल दिया। एक टांके में एक भाग चूना, एक भाग सुरगी (ईंट चूरा) दो भाग रेत मिलाकर उसमें चौदह दिन बाद ड्रमों से निकाले गए दो सौ लीटर पानी जरूरत के मुताबिक डालकर मिलाया। इस मसाले को एक गोल आकार के बने टांके में डाला और उस पर सिवनी से लाए गए गोल पत्थर को दो बैल के माध्यम से 180 चक्कर घुमाया गया। इस तरह बावड़ी में जुड़ाई के लिए मसाला तैयार हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो