scriptझुग्गी बस्ती के बच्चों को देंगे संस्कार और नैतिक शिक्षा | Slum colonies will give children rites and moral education | Patrika News

झुग्गी बस्ती के बच्चों को देंगे संस्कार और नैतिक शिक्षा

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 11, 2018 11:35:06 am

Submitted by:

sandeep chawrey

प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी संस्थान की पहल
 

छिंदवाड़ा. शहर की झुग्गी बस्तियों के एेसे बच्चे जो स्कूल नहीं जाते हैं सुसंस्कृत माहोल न मिल पाने के कारण वे गलत दिशा में चले जाते हैं। एेसे बच्चों को सुसंस्कृत करने शिक्षा के साथ नैतिक बनाने एक पहले प्रजापिता ब्रह्माकुमारी संस्थान ने शुरू की है। दिव्य नगरी स्लम सेवा योजना के नाम से एक विशेष अभियान संस्थान ने शुरू किया है। रविवारको इसका शुभारंभ किया गया। रोज शाम पांच बजे से छह बजे तक शहर की झुग्गी बस्तियों में रह रहे बच्चों की विशेष कक्षाएं यहां लगाई जाएगी। नई आबादी स्थित भवन में इसका शुभांरभ किया गया है। संस्था प्रभारी बीकेबी गणेशी ने बताया झुग्गी झोपड़ी के ऐसे कई सारे बच्चे हैं जो स्कूल नहीं जाते इन बच्च्चो का अच्छा माहौल मिले और वे अच्छी बातें सीख सकें यह हमारा उद्देश्य है। उनका बचपन भी बचा रहे साथ ही वे शिक्षित हो सकें। इस विशेष अभियान में पढ़ाई लिखाई वयायाम खेलकूद व अन्य प्रकार के संस्कार खान पान रहन सहन वेशभूषा हर प्रकार के संस्कार नीति शिक्षा,बाल व्यक्तित्व विकास,स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियां दी जाएगी। बीके ममता बहन ने बताया भारत का समाज विविधताओं और असमानताओं से भरा हुआ है विविधताएं खुशियां देती है परंतु असमानताएं निराश करती हैं। एक वर्ग धनी और संपन्न तो दूसरा वर्ग अति गरीब। झुग्गी झोपड़ी के कक्षा पहली से पांचवी तक के बच्चों को यह संस्था आने वाले 5 वर्षों तक निरंतर सेवा करती रहेगी और इस क्षेत्र को दिव्य नगरी स्लम सेवा योजना के द्वारा यह असमानताएं मिटाने का एक नम्र प्रयास रहेगा।
नई आबादी में संचालित है संस्थान
छिंदवाड़ा में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी संस्थान कई वर्षों से संचालित किया जाता है। धर्म अध्यात्म के साथ संस्था सामाजिक कार्यों में भी बराबर भागीदार होती रही है। विभिन्न कार्यक्रमों के साथ जिला जेल में भी बंदियों के लिए कई आयोजन संस्थ द्वारा किए जाते हैं जिसमें अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधि भी शिरकत करते हैं। संस्थान अब इन बच्चों के लिए विशेष काम कर रहा है।
—–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो