एक दिन में इतना पानी..साल भर की ये चिंता समाप्त

एक दिन में इतना पानी..साल भर की ये चिंता समाप्त
chhindwara

manohar soni | Publish: Aug, 08 2019 11:52:19 AM (IST) | Updated: Aug, 08 2019 12:10:43 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

केचमेंट एरिया में लगातार बारिश से लेवल 710.30 मीटर पर पहुंचा,गुरुवार सुबह तक और बढ़ेगा पानी

 

छिंदवाड़ा.परासिया,उमरेठ,मोहखेड़ और सांवरी क्षेत्र में बुधवार को झमाझम बारिश से कन्हरगांव डैम में एक दिन में तीन मीटर पानी जमा हो गया। शाम 5.30 बजे तक डैम का लेवल 710.30 मीटर पर दर्ज किया गया। गुरुवार को सुबह 8 बजे तक लेवल 711 मीटर तक पहुंचने की उम्मीद जताई गई है। इसके बाद अब छिंदवाड़ा शहर को साल भर पेयजल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा।
पिछले साल 2018 की कम बारिश के चलते कन्हरगांव डैम अपने 35 साल के इतिहास में पहली बार सूखा था। इसके चलते सितम्बर से लेकर फरवरी तक शहर को भीषण पेयजल संकट का सामना करना पड़ा था। इसके चलते नगर निगम को आकस्मिक प्लान से माचागोरा बांध से पानी भरतादेव फिल्टर प्लांट तक लाना पड़ा था। इस साल जुलाई में कम बारिश से इस डैम के भरने की उम्मीद टूट गई थी लेकिन पिछले एक सप्ताह से लगातार वर्षा से डैम में लगातार पानी आया। बुधवार सुबह 8 बजे डैम का लेवल 707.28 मीटर पर था। सुबह 10 बजे से लेकर 4 बजे तक झमाझम बारिश हुई। डैम के केचमेंट एरिया में नदी-नाले में उफान आने पर डैम में पानी शाम तक 710.30 मीटर पर पहुंच गया। नगर निगम के इंजीनियर आरके सहस्त्रबुद्धे ने बताया कि गुरुवार सुबह तक डैम में जलभराव और होगा। करीब 711 मीटर पानी आने पर शहर में पेयजल की सालाना मांग पूरी हो जाएगी।
....
पेंच नदी भी उफान पर, माचागोरा डैम 622 मीटर
मूसलाधार बारिश के असर से पेंच नदी भी उफान पर रही। सिंगोड़ी का बड़ा पुल तक पानी दिन में पहुंचता रहा। माचागोरा डैम में देर रात पानी 622 मीटर तक पहुंच गया। डैम में लगातार फ्लो बना होने से गुरुवार सुबह तक स्टोरेज बढ़ सकता है। डैम के कार्यपालन यंत्री आशीष महाजन ने बताया कि पेंच नदी का प्रवाह बना होने से माचागोरा डैम में पानी संग्रहित हो रहा है। इसकी मानीटरिंग की जा रही है।
....
चौहारी नाला ओवरफ्लो,सोनपुर मार्ग बंद
लगातार बारिश से दोपहर में ही चौहारी नाला ओवर फ्लो हो गया। सोनपुर रोड पर पुलिया के ऊपर पानी का बहाव तेज हो गया। इससे आवागमन अवरूद्ध हो गया। दोपहर तीन बजे के बाद जब बारिश थमी,तब जाकर पुलिया से पानी उतरा और आवागमन सामान्य हो पाया। मार्ग बंद होने से सोनपुर प्रधानमंत्री आवास में रहनेवाले लोगों और ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
....

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned