scriptcorona: गर्भ में पलने वाले शिशु को नहीं होता कोरोना पर सोशल डिस्टेसिंग चुनौति, जानें वजह | Social distancing is a big challenge, know the reason | Patrika News

corona: गर्भ में पलने वाले शिशु को नहीं होता कोरोना पर सोशल डिस्टेसिंग चुनौति, जानें वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 28, 2020 02:45:54 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

– लोगों को काउंसलिंग की जरुरत, पॉजिटिव प्रकरण में पृथक से बनाई जाएगी व्यवस्था

corona: गर्भ में पलने वाले शिशु को नहीं होता कोरोना पर सोशल डिस्टेसिंग चुनौति, जानें वजह

corona: गर्भ में पलने वाले शिशु को नहीं होता कोरोना पर सोशल डिस्टेसिंग चुनौति, जानें वजह

छिंदवाड़ा/ कोविड-19 संक्रमण को लेकर अभी भी लोगों में गंभीरता नहीं आई है, जिसकी वजह से भविष्य में भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। बार-बार समझाइश और हिदायत दिए जाने के बावजूद जिला अस्पताल के गायनिक विभाग में लोगों का जमावड़ा बना रहता है। इतना ही नहीं मरीज या परिजन सोशल डिस्टेसिंग भी नहीं रख रहे है। इस संदर्भ में विभाग में आए दिन डॉक्टर, नर्स या सुरक्षा कर्मियों के बीच तनाव निर्मित होता है।
पत्रिका ने ऐसी ही कुछ समस्याओं और चुनौतियों के बारे में डॉक्टर और स्टाफ से चर्चा की। मामले में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. कंचन दुबे ने बताया कि कोरोना संक्रमण काफी घातक है, जिससे सुरक्षा के लिए सभी पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्यूपमेंट (पीपीइ) का उपयोग करते है। डॉ. दुबे ने बताया कि अस्पताल पहुंचने वाला मरीज किस संक्रमण से प्रभावित है, कई बार पता नहीं चल पाता है।
लेकिन कोविड-19 का संक्रमित या संदिग्ध मरीज सामने आने पर मरीज के उपचार के लिए पृथक व्यवस्था बनाई जाती है तथा डिलेवरी मेडिकल कॉलेज में करना होगा। गर्भावस्था के दौरान सामान्य स्थिति में भी मरीज या शिशु के संक्रमित होने की आशंका रहती है, जिसके लिए लोगों को उचित सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है तथा बार-बार हाथ धोने, सोशल डिस्टेसिंग रखने, किसी के सम्पर्क में नहीं आने आदि की सलाह दी जाती है। लेकिन कोई समझता नहीं है, इसलिए ऐसे लोगों के लिए सामाजिक संस्थाएं या शासन को काउंसलिंग कर समझाने की व्यवस्था करनी चाहिए।
शिशु के संदर्भ में नहीं कोई पुष्टि –

गर्भ में पल रहे शिशु को किसी तरह का वायरस संक्रमित नहीं करता है तथा इस संदर्भ में अब तक कोई पुष्टि नहीं हुई है और न ही प्रसव के बाद शिशु को मां से दूर रखने के कोई निर्देश है। हालांकि संक्रमित महिला को मॉस्क लगाना तथा हाथों को साफ रखना अनिवार्य होता है।
परिजन का समझाना बड़ी चुनौति –

गायनिक विभाग सामाजिकता से जुड़ा होता है, जहां से लोगों को अपने परिवार का नया सदस्य मिलता है। इस वजह से उन्हें विभाग में आने से रोका नहीं जा सकता है। इसके अलावा ऑपरेशन थिएटर में सोशल डिस्टेसिंग बनाना मुश्किल होता है। हालांकि पीपीइ के तहत ऑपरेशन किए जाते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो