scriptढोल की थाप पर झूमे देशी-विदेशी सहजयोगी | social news | Patrika News

ढोल की थाप पर झूमे देशी-विदेशी सहजयोगी

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 20, 2018 11:32:57 am

Submitted by:

mantosh singh

सहजयोग की प्रणेता श्रीमाता निर्मलादेवी का ९५वां जन्मोत्सव सोमवार की सुबह मंत्रोच्चार और उनकी चरण वंदना के साथ शुरू हुआ।

patrika news

छिंदवाड़ा. सहजयोग की प्रणेता श्रीमाता निर्मलादेवी का ९५वां जन्मोत्सव सोमवार की सुबह मंत्रोच्चार और उनकी चरण वंदना के साथ शुरू हुआ। देश-विदेश से सहजयोगी सुबह जिला अस्पताल के सामने उनकी जन्मस्थली पर पहुंचे और श्रद्धानवत हुए। इसके साथ ही तीन दिवसीय जन्मोत्सव का शुभारंभ हुआ। सुबह ध्यान के पश्चात पर्यावरण शुद्धि एवं विश्व में भाईचारे के संदेश को फैलाने के लिए चैतन्य आधारित हवन हुआ। शाम चार बजे जन्मस्थली से निर्मल चैतन्य शोभायात्रा निकाली गई। आकर्षक बग्गी में श्रीमाता निर्मलादेवी का छायाचित्र रखा गया था। घोड़े, बैंड के साथ शोभायात्रा में चल रहे सहजयोगी शहरवासियों के आकर्षण का केंद्र रहे। शोभयात्रा पर जगह-जगह पुष्पवर्षा की गई। शोभयात्रा में देशी-विदेशी अनुयायियों ने श्रीमाताजी पर आधारित भजनों पर बड़े लीन होकर खूब नृत्य किया। इसमें बच्चे, युवा, बुजुर्ग, महिलाएं सभी शामिल थे। यात्रा गायत्री मार्केट, कलेक्ट्रेट, सत्कार चौराहा, शहीद अमित ठेंगे चौक, फव्वारा चौक होते हुए जन्मस्थली पहुंची। इस दौरान सहजयोगियों ने सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखते हुए स्वच्छता का संदेश भी दिया।

लिंगा में की गई आकर्षक साज-सज्जा
जन्मोत्सव के लिए मुख्य कार्यक्रम स्थल लिंगा का पूरा परिसर आकर्षक रूप से सजाया गया है। यहां दस हजार से अधिक सहजयोगियों के ठहरने एवं भोजन के प्रबंध किए गए हैं। देश-विदेश से सहजयोगियों के आने का सिलसिला जारी है।
आज रात्रि में होगा बर्थ-डे सेलिब्रेशन
श्रीमाताजी का जन्मदिवस मंगलवार रात्रि १२ बजे केक काटकर मनाया जाएगा। इस अवसर पर देर रात्रि तक कार्यक्रम आयोजित होंगे। बर्थ-डे सेलिब्रेशन के लिए विशेष तैयारी की गई है। बाहर से भजन गायकों की टीम भी आ चुकी है।

१६ से अधिक देशों से एकत्रित हुए सहजयोगी
संस्थान के मीडिया प्रभारी से मिली जानकारी के अनुसार जन्मोत्सव में भाग लेने के लिए १६ से अधिक देशों से सहजयोगी छिंदवाड़ा आ चुके हैं। सहजयोगियों के आने का क्रम जारी है। विदेशों से लगभग तीन सौ सहजयोगियों के पहुंचने की उम्मीद जताई गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो