Social news: विवाह मुहूर्त का आज आखिरी दिन, चतुर्मास में नहीं बजेगी शहनाई

देवशयनी एकादशी 1 जुलाई को पड़ रही है।

By: ashish mishra

Updated: 30 Jun 2020, 11:55 AM IST

छिंदवाड़ा. विवाह के लिए मंगलवार को आखिरी शुभ मुहूर्त है। इसके बाद चार माह तक शादियों पर ब्रेक लग जाएगा। इस साल देवशयनी एकादशी 1 जुलाई को पड़ रही है। देवशयनी एकादशी से ही चातुर्मास प्रारंभ हो जाता है। मान्यता है कि इस दौरान भगवान विष्णु चिर निद्रा में चले जाते हैं। इसलिए इन चार माह में किसी भी तरह के मागंलिक कार्य नहीं किए जाते। इस दौरान सावन, भादो, अश्विन और कार्तिक का महीना आएगा। कार्तिक शुक्ल एकादशी को प्रभु जागकर सृष्टि का कार्यभार पुन: संभालते हैं। जिससे शुभ और मांगलिक कार्य एक बार फिर से शुरु हो जाते हैं। हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार जुलाई से नवंबर तक कोई भी मांगलिक कार्यक्रम आयोजित नहीं हो पाएंगे। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में कई शादियां टल गई थी। 9 जून से शुक्र ग्रह के उदय के साथ 11 जून से शादी ब्याह के काम होने लगे। 11, 15,17,27, 29 जून के बाद अब 30 जून विवाह के लिए शुभ है। इसके बाद नवंबर में शादी के मुहूर्त रहेंगे। 27, 29 और 30 नवंबर विवाह के लिए शुभ मानी जा रही है। दिसंबर में 1,7,9,10 और 11 तारीख को भी विवाह किया जा सकता है।

दिसंबर में सूर्य का धनु राशि में प्रवेश
मान्यता है कि सूर्य जब धनु राशि में प्रवेश कर जाते हैं तब भी शादी ब्याह के कार्य नहीं किए जाते। इस वर्ष 15 दिसंबर से सूर्य धनु राशि में आ जाएंगे और एक माह तक इसी राशि में गोचर करने के बाद 15 जनवरी 2021 में मकर राशि में प्रवेश करेंगे। सूर्य के मकर में आते ही मांगलिक कार्य फिर से शुरु हो जाएंगे।

स्वर्णकार महिलाओं ने कराई दिव्यांग युवती की शादी
कहते हैं जिसका कोई नहीं होता उसका भगवान होता है। वह किसी न किसी रूप में आकर जरुरतमंदों की मदद करता है। ऐसा ही हुआ दिव्यांग युवती सुनीति सोनी के साथ। समाजसेवी शिक्षिका किरण सोनी की पहल पर स्वर्णकार समाज की महिलाओं ने युवती की आर्थिक रूप से मदद कर शादी संपन्न कराई। शिक्षिका ने बताया कि सुनीति के पिता मजदूरी करते हैं। उनकी आर्थिक स्थिति काफी खराब है। इसके देखते हुए हमने सुनीति की शादी कराने का संकल्प लिया। सभी के सहयोग से शादी की समस्त व्यवस्थाएं की गई। इसमें भोजन, कपड़े, पंडाल, ज्वेलरी, सिलाई मशीन, बर्तन सहित अन्य सामान सहयोग से इक_ा किया गया। सोमवार को शादी संपन्न कराई गई। इस नेक कार्य में संध्या सोनी, किरण सोनी, सुधा सोनी, सरोज सोनी, दर्मिला, अर्चना, मिनी, नीना सहित अन्य का सहयोग रहा।

ashish mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned