scriptउमस और तपन ने बढ़ाए इन रोगों के मरीज, स्वस्थ रहने बरते यह सावधानियां | Softness enhances its patients, use these precautions | Patrika News

उमस और तपन ने बढ़ाए इन रोगों के मरीज, स्वस्थ रहने बरते यह सावधानियां

locationछिंदवाड़ाPublished: May 24, 2019 11:41:39 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

उपचार के लिए पहुंच रहे जिला अस्पताल
 

Softness enhances its patients, use these precautions

उमस और तपन ने बढ़ाए इन रोगों के मरीज, स्वस्थ रहने बरते यह सावधानियां

छिंदवाड़ा. बढ़ती गर्मी और उमस का प्रभाव लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है, जिसकी वजह से उल्टी-दस्त तथा डायरिया के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। डॉक्टरों का मानना है कि दूषित खाद्य पदार्थों का सेवन अथवा पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने की वजह से उक्त स्थिति निर्मित होती है। कई बार लापरवाही की वजह से मरीज लू की चपेट में आ जाता है और उसकी तबीयत ज्यादा बिगड़ जाती है।
आयुर्वेद पंचकर्म विशेषज्ञ डॉ. मोरेश्वर विश्वकर्मा ने बताया कि गर्मी की वजह से मनुष्य की सुंदरता के साथ ही सेहत पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इस मौसम में खानपान में काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। पानी अथवा जूस का सेवन अधिक करने चाहिए। इससे शरीर में हाइडे्रट बना रहता है तथा संक्रमण से भी सुरक्षा मिलती है।
पानी की मात्रा का रखें ध्यान –

बताया जाता है कि जब तक किडनी के कार्य की गति 10 से 15 मिली प्रति मिनट से कम न हो, तब तक सामान्यत: होमियोस्टेटिक मैकनिज्म के जरिए सोडियम और इंट्रावस्कुलर वॉल्युम बैलेंस बना रहता है। उल्टी, डायरिया, ड्यूरेटिक या हायपोवोल्मिया होने पर किडनी कमजोर पड़ सकती है। ऐसे में मरीजों को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो